For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भाजपा में कई मौजूदा व पूर्व मंत्रियों, विधायकों ने किया भितरघात!

10:32 AM Jun 02, 2024 IST
भाजपा में कई मौजूदा व पूर्व मंत्रियों  विधायकों ने किया भितरघात
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 1 जून
हरियाणा में भाजपा ने लोकसभा चुनावों को लेकर पार्टी के नेताओं और पदाधिकारियों का ‘रिपोर्ट कार्ड’ बनाना शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनावों में भाजपा में भितरघात की कई दर्जन शिकायतें पहुंची हैं। भाजपा के कई प्रत्याशी लिखित में मुख्यमंत्री व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी को अपनी रिपोर्ट दे चुके हैं। वहीं कुछ ने मौखिक रूप से सीएम से भितरघात को लेकर बात की है।
राज्य में लोकसभा की दस सीटों पर मतदान के दो दिन बाद सीएम नायब सिंह सैनी ने पंचकूला में सभी प्रत्याशियों, कलस्टर इंचार्ज और लोकसभा संयोजकों व प्रभारियों के साथ बैठक की थी। इसमें भी कई शिकायतें आई थीं। इसके बाद सीएम ने सभी प्रत्याशियों से लिखित में फीडबैक मांगा था। भाजपा सूत्रों का कहना है कि सीएम नायब सिंह सैनी के पास पहुंची रिपोर्ट काफी गंभीर है।
पार्टी के एकाध नहीं बल्कि पांच दर्जन के करीब नेताओं के खिलाफ या तो चुनावों में असक्रिय रहने या फिर पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के खिलाफ ही काम करने की शिकायतें पहुंची हैं। इनमें भाजपा संगठन के पदाधिकारी ही नहीं कई मौजूदा व पूर्व मंत्रियों व विधायकाें के भी नाम शामिल हैं। इतना ही नहीं, भाजपा के कई जिलाध्यक्ष भी पार्टी पदाधिकारियों के निशाने पर हैं। हैरानी की बात यह है कि कई जिलाध्यक्षों पर पार्टी की ओर से चुनाव मैनेजमेंट के लिए लगाई गई अहम जिम्मेदारी में भी कोताही बरतने के आरोप हैं। अब गेंद पूरी तरह से सीएम व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी के पाले में है।
इस बीच, शनिवार को सीएम ने रोहतक स्थित भाजपा प्रदेश मुख्यालय में भाजपा की लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति के साथ बैठक की। इस कमेटी के चेयरमैन राज्यसभा सांसद सुभाष बराला हैं। बैठक के बाद सीएम नई दिल्ली रवाना हो गए। वहां उनकी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात होनी है। अमित शाह से मुलाकात के दौरान नायब सिंह सैनी जहां लोकसभा की सभी दस सीटों का फीडबैक देंगे वहीं पार्टी के उन नेताओं के नाम भी शाह के सामने रख सकते हैं, जिन्होंने भितरघात किया। अहम बात यह है कि ये शिकायतें एकाध नहीं बल्कि प्रदेश के अधिकांश लोकसभा क्षेत्रों से आई हैं।
इनमें पूर्व सीएम और करनाल से लोकसभा चुनाव लड़ रहे मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर सरीखे दिग्गज भी शामिल हैं।
हिसार, सिरसा, अंबाला, कुरुक्षेत्र, भिवानी-महेंद्रगढ़ और रोहतक संसदीय सीट पर भी भितरघात होने की शिकायतें मुख्यमंत्री तक पहुंची हैं। अब मुख्यमंत्री इन शिकायतों को अपने स्तर पर चैक करवाएंगे। शिकायतें अगर सही मिलती हैं तो भितरघात करने वाले नेताओं की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। गौरतलब है कि चार महीने बाद हरियाणा विधानसभा के चुनावों में टिकट आवंटन के दौरान ऐसे नेताओं की टिकट पर संकट के बादल मंडराना स्वाभाविक है।
यहां बता दें कि अनुशासनहीनता और भितरघात के मामलों में भाजपा कड़े एक्शन लेने के लिए जानी जाती है। कांग्रेस में बेशक, भितरघात करने के बाद भी कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती, लेकिन भाजपा में ऐसा नहीं है। केंद्र के पास भी पूरी छानबीन के बाद ऐसे नेताओं की रिपोर्ट जाएगी।
कहां से कैसी रिपोर्ट
अहीरवाल में विरोध
गुड़गांव से भाजपा टिकट पर लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अकेले ही चुनाव की बागडोर संभाले रखी। उनके यहां केंद्रीय नेताओं के भी सबसे कम कार्यक्रम हुए। इतना ही नहीं, इस क्षेत्र के पूर्व मंत्री-विधायकों के अलावा भाजपा के ही कुछ वरिष्ठ नेताओं द्वारा भितरघात किए जाने का मामला सामने आया है। हालांकि राव इंद्रजीत सिंह का इलाके में अपना प्रभाव और पैठ भी है। लेकिन भितरघात के चलते उनके सामने भी परेशानी आई हैं। इसी तरह से फरीदाबाद से चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के साथ भी कुछ नेताओं द्वारा ‘दगा’ किए जाने की शिकायतें हैं।
हिसार-सिरसा में हुआ खेल
भाजपा सूत्रों का कहना है कि सिरसा और हिसार लोकसभा सीट पर सबसे अधिक शिकायतें हैं। सिरसा से पूर्व सांसद डॉ़ अशोक तंवर और हिसार से प्रदेश के बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह प्रत्याशी हैं। तंवर आम आदमी पार्टी छोड़कर भाजपा में आए। वहीं रानियां से निर्दलीय विधायक रहे रणजीत सिंह ने 24 मार्च को भाजपा ज्वाइन की थी और इसी दिन उनकी टिकट की भी घोषणा हो गई। सिरसा, फतेहाबाद व हिसार के कुछ वरिष्ठ नेताओं पर पार्टी के खिलाफ काम करने और प्रत्याशियों का सहयोग नहीं करने के आरोप लगे हैं। इस इलाके के एक वरिष्ठ नेता के खिलाफ भी शिकायत किए जाने की सूचना है। इतना ही नहीं, हिसार में दिग्गज नेताओं पर ही मदद नहीं करने के आरोप लगे हैं।
जीटी रोड पर भी खेला
भाजपा सूत्रों का कहना है कि जीटी रोड बेल्ट की तीन संसदीय सीटों – अंबाला, कुरुक्षेत्र व करनाल के अलावा सोनीपत में भी ‘खेला’ होने की खबरें हैं। अंबाला से बंतो कटारिया, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल, करनाल से पूर्व सीएम मनोहर लाल व सोनीपत से राई विधायक मोहनलाल बड़ौली चुनाव लड़ रहे हैं। बड़ौली ने तो जींद व सोनीपत जिले के कई वरिष्ठ नेताओं पर दगा करने के आरोप लगाए हैं। अंबाला से प्रत्याशी बंतो कटारिया द्वारा भी कुछ वरिष्ठ नेताओं की शिकायतें किए जाने की सूचना है। इसी तरह से कुरुक्षेत्र और करनाल में भी कई नेताओं द्वारा सक्रिय नहीं होने की सूचना है।

जाटलैंड में भी खींचतान
रोहतक तथा भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर भी राज्य के दूसरे लोकसभा क्षेत्रों की तरह भितरघात होने की शिकायतें हैं। रोहतक से डॉ. अरविंद शर्मा लगातार दूसरी बार तथा भिवानी-महेंद्रगढ़ से मौजूदा सांसद धर्मबीर सिंह तीसरी बार भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपाइयों का कहना है कि धर्मबीर सिंह की ओर से आई फीडबैक रिपोर्ट में कई वरिष्ठ नेताओं व संगठन के लोगों के नाम शामिल हैं। रोहतक प्रत्याशी द्वारा रोहतक के अलावा झज्जर के भी कुछ नेताओं के नाम दिए गए हैं, जिन पर ईमानदारी से काम नहीं करने के आरोप लगे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×