मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रदेश की नयी सरकार में नजर आएंगे कई नये चेहरे

10:42 AM Oct 15, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज
चंडीगढ़, 14 अक्तूबर
हरियाणा में भाजपा सरकार 3.0 का चेहरा पूरी तरह बदला होगा। मंत्रिमंडल में जहां अधिकतर नये चेहरे शामिल होंगे, वहीं सीएमओ के अधिकारियों के साथ ही सीएम स्टॉफ में भी बड़़ा बदलाव तय माना जा रहा है। भाजपा आलाकमान ने हरियाणा के प्रभारी रह चुके विनोद तावड़े, राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष, विधानसभा चुनाव सहप्रभारी बिप्लब देब और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल को सीएमओ का प्रारूप तय करने की जिम्मेदारी सौंपी है।
केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ दो दिन के प्रवास पर हरियाणा आ रहे हैं। अमित शाह खुद नयी सरकार के चेहरे-मोहरे पर मुहर लगाएंगे। शाह की मौजूदगी में बुधवार को पहले विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नये मुख्यमंत्री के रूप में नायब सैनी के नाम का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसके बाद, अलग से बैठक कर मंत्रियों के नाम और उनके विभाग तय किए जाएंगे। इस दौरान विधायक दल के नेता राजभवन जाकर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। बता दें कि पिछली सरकार के 14 सदस्यीय मंत्रिमंडल में इस बार मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के अलावा सिर्फ मूलचंद शर्मा और महिपाल ढांडा ही जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचे हैं। ऐसे में मंत्रिमंडल में नये चेहरों को जगह मिलेगी।
महिला कोटे से श्रुति चौधरी, बिमला चौधरी और आरती राव में से किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री के साथ अनिल विज, महीपाल ढांडा, विपुल गोयल, कृष्ण बेदी, रणबीर गंगवा, सुनील सांगवान, लक्ष्मण यादव, अरविंद शर्मा और श्याम सिंह राणा मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं, कृष्ण लाल पंवार को विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है।

Advertisement

मंत्री पद चाहने वालों ने लॉबिंग की तेज

नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से पहले भाजपा के विधायकों ने मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। मंत्री पद की चाहत रखने वाले विधायकों ने अपने-अपने स्तर पर वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर लॉबिंग तेज कर दी है। बताया जा रहा है कि विधायक रणधीर पनिहार, घनश्याम सर्राफ, रामकुमार गौतम, विधायक विनोद भ्याना और रामकुमार कश्यप दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। जबकि कई विधायक अपनी पैरवी करके वापस लौट चुके हैं।

मनोहर लाल का आशीर्वाद पाने को बेताब विधायक

केंद्र में मनोहर लाल की मजबूत पकड़ के चलते समर्थक विधायकों को उनसे काफी उम्मीदें हैं। उनकी पकड़ को देखते हुए कई विधायक उनसे मुलाकात कर आशीर्वाद मांग रहे हैं। इसके अलावा पूर्व गृह मंत्री अनिल विज समेत कुछ अन्य विधायकों ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है, जिससे उन्हें सरकार में अहम जिम्मेदारी मिल सके। इससे पहले, रविवार को राज्यसभा सदस्य किरण चौधरी ने विधायक बेटी श्रुति चौधरी के साथ दिल्ली में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की थी।

Advertisement

Advertisement