मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा बिजली सुधार पर डीजीपी कपूर की पुस्तक ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ का मनोहर लाल ने किया विमोचन

12:40 PM Jul 18, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, नई दिल्ली, 18 जुलाई

Haryana electricity reforms: केंद्रीय विद्युत एवं शहरी कार्यमंत्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली स्थित नए महाराष्ट्र सदन में हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर द्वारा लिखित पुस्तक ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ का विमोचन किया। इस मौके पर दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति डी के शर्मा विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

Advertisement

यह पुस्तक हरियाणा में बिजली सुधारों की दिशा में किए गए प्रयासों पर आधारित है जिसका समाज के सभी वर्गों व अन्य राज्यों के बिजली वितरण निगमो को भी बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

केंद्रीय विद्युत मंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए कहा कि 2014 में जब उन्होंने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला, उस समय हरियाणा में बिजली कंपनियों की स्थिति अत्यंत दयनीय थी और इसमें सुधार के लिए गंभीरता से काम करने की जरूरत थी। इसकी जिम्मेदारी शत्रुजीत कपूर को सौंपी गई। उनके कुशल नेतृत्व में हरियाणा की दोनों बिजली कंपनियों ने निर्धारित लक्ष्य से दो वर्ष पहले ही लाभ अर्जित कर लिया। आज हरियाणा में 5800 से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली मिल रही है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2015 में उदय योजना पूरे देश में लागू की गई थी, और हरियाणा में इसे 2016 में लागू किया गया। इस योजना के तहत हरियाणा ने उल्लेखनीय कार्य किया, जिसकी तुलना कोई अन्य राज्य नहीं कर सका। योजना के दो मुख्य लक्ष्य थे: लाइन लॉसेस को घटाना और दो साल के भीतर घाटा समाप्त करना। हरियाणा ने इन लक्ष्यों को समय से पहले ही पूरा कर लिया।

असाधारण सफलता की कहानियां प्रस्तुत करती पुस्तकः पुस्तक के बारे में विचार रखते हुए उन्होंने कहा कि ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ पुस्तक हरियाणा बिजली वितरण कंपनियों की अभूतपूर्व कहानी पर आधारित है। उन्होंने मंच से श्रीमद्भगवतगीता का श्लोक उच्चारण करते हुए कहा ‘कर्मण्येवाधिकारस्ते मां फलेशु कदाचन‘ अर्थात् हमारा अधिकार केवल कर्म करने का है, फल की चिंता करना हमारा काम नहीं है और हमारे कर्मों ने ही हरियाणा को बिजली सुधार के क्षेत्र में अग्रणी बनाया है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक मात्र हरियाणा के बिजली सुधारो की कहानी नहीं है बल्कि यह हमारे सामूहिक प्रयासों, समर्पण और दृढ़ संकल्प की गौरव गाथा है।

इस अवसर पर उन्होनें यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सभी मानव संसाधनों और तत्कालीन सीएमडी शत्रुजीत कपूर को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कार्यक्रम में केंद्रीय उपक्रमों तथा प्रशिक्षण संस्थानों का भी आवाहन करते हुए कहा कि वे हरियाणा के इन सफल प्रयोगो का अध्ययन करें और इस पुस्तक में दी गई बेस्ट प्रैक्टिसेज को सार्वजनिक तथा केंद्र सरकार के प्रशिक्षण केंद्रों में पढ़ाया जाए ताकि भविष्य में उन्हें इनका लाभ मिल सके। उन्होंने पुस्तक के प्रकाशक को बधाई देते हुए सुझाव दिया कि वे इस पुस्तक का अनुवाद अन्य भाषाओं में भी करवाएं।

पूरे देश की डिस्कॉम कंपनियों के उदाहरणात्मक हरियाणा

कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा बिजली निगमों को न केवल सफलता की नई ऊंचाइयां मिली बल्कि लाइन लॉसेस में रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई जिसके परिणामस्वरूप दोनों वितरण कंपनियां मुनाफे में आ गई। इस उपलब्धि ने अन्य राज्यों के लिए भी एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

उन्होंने कहा कि यह पुस्तक असाधारण परिवर्तन और सफलता की कहानी है। देश का हर व्यक्ति जो देश की प्रगति व सुशासन में रुचि रखता है, उनके लिए यह पुस्तक ऊर्जा क्षेत्र को समझने में उपयोगी होगी।

दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति डीके शर्मा ने कपूर को बधाई दी और कहा कि कपूर ने यह सिद्ध कर दिया कि दृढ़ इच्छाशक्ति और विपरित परिस्थितियों में भी सकारात्मक परिणाम लाए जा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Haryana Electricity Reformsharyana newsHindi NewsManohar Lal KhattarShatrujit Kapoorमनोहर लाल खट्टरशत्रुजीत कपूरहरियाणा बिजली सुधारहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement