For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

धान की तेज आवक, सुस्त उठान से मंडियां फुल

11:32 AM Oct 12, 2024 IST
धान की तेज आवक  सुस्त उठान से मंडियां फुल
जगाधरी अनाज मंडी में शुक्रवार को उठान कार्य नहीं होने से अनाज मंडी में पड़ी धान की बोरियां। -हप्र
Advertisement

जगाधरी, 11 अक्तूबर (हप्र)
अनाज मंडियों में धान की आवक तेज है। खरीदे गए धान की लिफ्टिंग सुस्त होने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालत यह है कि धान से मंडियां फुल हो गई है और किसानों को अपना धान बीच सड़क पर डालना पड़ रहा है। जगह कम होने से किसानों को धान सुखाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। डेढ़ लाख क्विंटल से ज्यादा धान उठान के इंतजार में खुले आसमान के नीचे पड़ा है। इससे किसान परेशान हैं।
अनाज मंडी में इस बार हैफेड व डीएफएससी धान की खरीद कर रहे हैं। शुक्रवार तक मंडी में करीब तीन लाख क्विंटल धान की आवक हो चुकी थी। इसमें से खरीद एजेंसियों द्वारा आधा धान खरीदा जा चुका था, लेकिन उठान बहुत कम हुआ था। मंडी का हर फड़ यहां तक सडक़ें भी धान से भरी पड़ी हैं।
किसान गुरप्रीत सिंह, हिम्मत सिंह आदि का कहना है कि धान में नमी होती है। इसे सुखाना पड़ता है,लेकिन मंडी में जगह कम होने से किसानों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से धान उठान का कार्य तेज कराने की मांग की है। इस अवसर पर मार्केट कमेटी जगाधरी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी विशाल गर्ग का कहना है कि मंडी से धान उठान का कार्य शुरू हो गया है। जल्दी ही खरीद किया हुआ सारा धान उठ जाएगा। किसानों को मंडी में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने किसानों से धान सूखाकर मंडी में लाने की अपील की है। वह स्वयं मंडी का दिन दो -तीन बार राउंड लेते हैं।

Advertisement

11306 मीट्रिक टन आवक

टोहाना (निस) : डीसी मनदीप कौर ने बताया कि जिले में अब तक 11306 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है। फूड सप्लाई ने 603 मीट्रिक टन, हैफेड ने 4619 मीट्रिक टन तथा एचडब्ल्यूसी ने 6084 मीट्रिक टन धान की फसल का खरीद की है। इसके साथ ही अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों से धान की फसल का उठान कार्य भी किया जा रहा है। उपायुक्त मनदीप कौर ने सभी खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे मंडियों से खरीदी गई धान की फसल का जल्दी से उठाने की व्यवस्था करें, ताकि किसान सुविधा पूर्ण तरीके से अपनी फसल बेच सके। उन्होंने मार्किट कमेटी के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे मंडियों में बिजली, पानी, शौचालय और साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

20 हजार क्विंटल धान की आवक

उकलाना मंडी (निस): अनाज मंंडी में धान की खरीद न होने से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अनाज मंडी में 20 हजार क्विंटल धान की खरीद की आवक हो चुकी है लेकिन खरीद कार्य धीमा है। किसान जसमेर, रविंद्र, कपिल, सतेंद्र, बिंद्र, फता आदि का कहना है कि न तो बारदाना है न ही खरीद हो रही है। वे कई दिनों से मंडी में आकर रूके हुए है। हैफेड के प्रबंधक कुलदीप बिस्ला से बात की गई तो 2 हजार क्विंटल धान की खरीद की गई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement