मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

MAMI Mumbai Film Festival: शबाना आजमी सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित

01:13 PM Oct 19, 2024 IST

मुंबई, 19 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

मामी मुंबई फिल्म महोत्सव-2024 (MAMI Mumbai Film Festival-2024) का उद्घाटन फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया की फिल्म ऑल वी इमेजिन ऐज लाइट (All We Imagine As Light) की स्क्रीनिंग से हुआ। महोत्सव में प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आजमी को ‘सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार’ से नवाजा गया।

यह महोत्सव ‘मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज’ (Mumbai Academy of Moving Image) द्वारा आयोजित किया गया है और इसका आधिकारिक उद्घाटन शुक्रवार शाम दक्षिण मुंबई के रीगल सिनेमा में किया गया।

Advertisement

पायल कपाड़िया की फिल्म ‘ऑल वी इमेजिन ऐज लाइट’, जो मई में कान फिल्म महोत्सव (Cannes Film Festival) में ग्रां प्री पुरस्कार जीतने वाली पहली फिल्म है, एक मलयालम-हिंदी फिल्म है जो मुंबई की नर्स प्रभा (कानी कुसरुती) के जीवन पर आधारित है।

फिल्म महोत्सव में शबाना आजमी को भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान के लिए वहीदा रहमान द्वारा ‘सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शबाना आजमी की ऐतिहासिक फिल्म ‘अर्थ’ (Arth) की विशेष स्क्रीनिंग के साथ उनके 50 वर्षों के शानदार करियर का जश्न भी मनाया गया।

शबाना आजमी ने इस सम्मान पर कहा, “फिल्म निर्माण में अभिनेताओं को सबसे अधिक प्रमुखता मिलती है क्योंकि वे कैमरे के सामने होते हैं, लेकिन पर्दे के पीछे एक पूरी टीम होती है जो फिल्म को दमदार बनाने और उसकी कमजोरियां छिपाने का काम करती है।”

इस महोत्सव के उद्घाटन समारोह में कबीर खान, विक्रमादित्य मोटवानी, विशाल भारद्वाज, हंसल मेहता, और ओनिर जैसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, साथ ही प्रतीक गांधी, श्रेया पिलगांवकर और जिम सर्भ जैसे कलाकार उपस्थित थे।

मुंबई फिल्म महोत्सव 19 अक्तूबर से 24 अक्तूबर तक रीगल सिनेमा और जुहू पीवीआर ([Juhu PVR] में आयोजित किया जाएगा, जिसमें 50 से अधिक भाषाओं में 45 से अधिक देशों की 110 से ज्यादा फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।

Advertisement
Tags :
All We Imagine as LightHindi NewsMAMI Mumbai Film Festival-2024Shabana Azmiऑल वी इमेजिन ऐज लाइटमामी मुंबई फिल्म महोत्सव-2024शबाना आजमीहिंदी समाचार