मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मनचाही नौकरी का सपना करें साकार

08:50 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
नब्बे के दशक में लोगों का आकर्षण प्राइवेट नौकरी थी लेकिन अब पिछले एक दशक से सरकारी नौकरी के प्रति युवाओं का रुझान पुनः बढ़ा है और हर महीने हजारों युवा इसमें सफलता भी प्राप्त कर रहे हैं। इस माह भी अवसरों की कोई कमी नहीं है।
हरियाणा में पीजीटी शिक्षक भर्ती
हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर बड़ी संख्या में भर्ती निकाली है। कुल 3069 पदों को भरा जाना है। नोटिफिकेशन के अनुसार के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई यानी आज से ही शुरू हुई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए योग्यता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 14 अगस्त 2024 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर विस्तार से जानकारी देखी जा सकती है। अभ्यर्थी का हिंदी/ संस्कृत विषय के साथ मैट्रिक उत्तीर्ण करने के साथ 10 2/ बीए/ एमए हिंदी विषय के साथ पास होना जरूरी है। साथ ही अन्य योग्यताएं भी चाहिए जिनके बारे में अधिकृत नोटिफिकेशन के माध्यम से जाना जा सकता है। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 42 साल तय है।
दक्षिण रेलवे में अप्रेंटिस की जरूरत
दक्षिण रेलवे ने वर्ष 2024-25 के लिए विभिन्न ट्रेड में कुल 2400 से अधिक अप्रेंटिस की भर्ती के लिए अधिसूचना निकाली है। दक्षिण रेलवे द्वारा गत 18 जुलाई को जारी अधिसूचना के अनुसार विभिन्न वर्कशॉप, हॉस्पीटल और डिविजन में कुल 2438 अप्रेंटिस की भर्ती होनी है। इन पदों के लिए इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से 12 अगस्त तक एप्लाई कर सकते हैं। जो उम्मीदवार दक्षिण रेलवे द्वारा विज्ञापित अप्रेंटिस की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट, sr.indianrailways.gov.in पर एक्टिव लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। अधिसूचना के अनुसार फ्रेशर्स के मामले में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं/ 12वीं उत्तीर्ण (पदों के अनुसार भिन्न) उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं, एक्सआईटीआई के मामले में 10वीं के बाद आईटीआई या एनसीवीटी किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आईटीबीपी में एसआई हिंदी ट्रांसलेटर
इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस की ओर से सब-इंस्पेक्टर हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना निकाली गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जुलाई 2024 से आरंभ होगी। आवेदन पत्र आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध करवाया जाएगा। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 26 अगस्त 2024 तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। अभ्यर्थी ने निर्धारित विषयों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ली हो। पुरुष अभ्यर्थी की न्यूनतम लम्बाई 170 सेमी और चेस्ट 80-85 सेमी होना आवश्यक है। इसके अलावा महिला अभ्यर्थी की न्यूनतम लम्बाई 157 सेमी होनी चाहिए। कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट है।
राजस्थान में भू-विज्ञानी एवं खनन सहायक इंजीनियर पद
राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से भू-विज्ञानी के 32 रिक्त पदों और खनन सहायक इंजीनियर के 24 रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना निकाली गई है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जुलाई से शुरू कर दी है तथा अंतिम तिथि 20 अगस्त 2024 निर्धारित है। जो अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने चाहते हैं वे निर्धारित तिथियों में केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर पदों के लिए अभ्यर्थी का माइनिंग इंजीनियरिंग में डिग्री/ डिप्लोमा प्राप्त होना आवश्यक है वहीं भू-विज्ञानी पदों पर आवेदन के लिए जियोलॉजी/ एप्लाइड जियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदन के साथ जनरल एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये और ओबीसी/ बीसी/ एससी/ एसटी वर्ग को 400 रुपये का भुगतान करना होगा।
इंडियन ऑयल में नॉन-एग्जीक्यूटिव के पद रिक्त
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में नॉन एग्जीक्यूटिव के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जुलाई से शुरू कर दी गई है जो अंतिम तिथि 21 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों ने पदानुसार कक्षा 10वीं के साथ सब ऑफिसर कोर्स/ संबंधित क्षेत्र-ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा/ संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन डिग्री/ इंजीनियरिंग डिप्लोमा आदि किया हो। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 26 वर्ष तक होनी चाहिए। भर्ती में शामिल होने के लिए केवल सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी और पीएच वर्ग के अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement