For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सर्व जातीय सर्व खाप की गांव समैन में महापंचायत

10:02 AM Feb 26, 2024 IST
सर्व जातीय सर्व खाप की गांव समैन में महापंचायत
टोहाना के गांव समैन में आयोजित सर्व जातीय सर्व खाप पंचायत में मौजूद ग्रामीण प्रतिनिधि। -निस
Advertisement

टोहाना, 25 फरवरी (निस)
किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा राज्य के किसानों की भूमिका पर चर्चा के लिए सर्व जातीय सर्व खाप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सूबे सिह समैन के आह्वान पर गांव समैन में महापंचायत आयोजित की गयी। प्रदेश की 36 खापों व 72 गांवों के प्रतिनिधियों की महापंचायत में चार घंटे तक किसान नेताओं व वरिष्ठ नेताओं के सुझाव लिए गए। खाप प्रतिनिधियों के फैसले को सूबे सिंह ने पढ़कर सुनाया जिसे महापंचायत में सर्वसम्मति से पास कर दिया। पंचायत ने किसानों के चल रहे संघर्ष को जायज ठहराते हुए समर्थन देने का फैसला लिया। महापंचायत की अध्यक्षता सहारण खाप के प्रधान साधूराम ने की।

बातचीत कर समाधान निकाले सरकार: संदलाना

राजेश संदलाना

बरवाला (निस) : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एआईसीसी के सदस्य राजेश संदलाना ने कहा कि भाजपा सरकार मनमानी, तानाशाही व जोर जबरदस्ती से किसानों की आवाज को दबाना चाहती है। सरकार लोकतंत्र में आम जनता के अधिकारों को कुचल नहीं सकती। उन्होंने कहा कि सरकार बेरीकेड, सड़कों पर कीलों के जाल बिछाकर, आंसू गैस तथा गोलियों से किसानों को रोकने के बजाय उनकी जायज मांगों को पूरा करे। राजेश संदलाना ने कहा कि अन्नदाता के प्रति सरकार का जो रवैया है वह बेहद गलत और अन्यायपूर्ण है। लोकतंत्र में अपनी आवाज उठाने का हक सभी को है और सरकार किसानों को ऐसा करने से नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के साथ टकराव की बजाय उनसे बातचीत कर समाधान निकाले।

Advertisement

किसान हाईवे पर आज निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च : भूपिंद्र लाडी

करनाल में रविवार को ट्रैक्टर मार्च के बारे में जानकारी देते किसान नेता भूपिंद्र सिंह लाडी व अन्य। -हप्र

करनाल (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 26 फरवरी को करनाल जिला के किसान नेशनल हाईवे पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इस विशाल ट्रैक्टर मार्च की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार को एसकेएम की बैठक किसान भवन करनाल में हुई। मुख्य रूप से भारतीय किसान यूनियन टिकैत के प्रदेश महासचिव भूपिंद्र सिंह लाडी, भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष रतनमान, भारतीय किसान यूनियन सर छोटूराम के प्रवक्ता बहादुर मेहला बलड़ी, किसान नेता सुरेंद्र सांगवान, मेहताब कादियान, प्रेम शाहपुर, रिशम सिंह, गुर प्रताप व सर्वजीत नीलू गामड़ी बैठक में मौजूद रहे। प्रदेश महासचिव भूपिंद्र सिंह लाडी ने कहा कि जिलेभर के किसान सुबह 10 बजे से सेक्टर 12 मैदान में ट्रैक्टर लेकर पहुंचेंगे। यहां इकट‍्ठा होने के बाद नेशनल हाईवे की तरफ कूच करेंगे। सुबह से शाम तक हाईवे पर खड़े रहकर किसान सरकार को अपनी ताकत और एकता दिखाएंगे। वरिष्ठ नेताओं का आदेश मिला तो दिल्ली की तरफ कूच करने से भी गुरेज नहीं करेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×