For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सोनीपत में 4 सीटों पर खिला कमल, कांग्रेस एक पर सिमटी

09:53 AM Oct 09, 2024 IST
सोनीपत में 4 सीटों पर खिला कमल  कांग्रेस एक पर सिमटी
सोनीपत में देवेंद्र कादियान ने अपनी जीत का प्रमाण पत्र छोटे भाई वीरेंद्र कादियान को थमाकर उन्हें कंधे पर उठा लिया। -हप्र
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया/ हप्र
सोनीपत, 8 अक्तूबर
सोनीपत जिले में भाजपा ने सोनीपत, गोहाना और खरखौदा सीट कांग्रेस के हाथ से छीन ली है। राई में भी कमल खिला है। कांग्रेस केवल बरोदा सीट ही जीत पाई। वहीं, गन्नौर की सीट निर्दलीय के खाते में गई, जहां देवेंद्र कादियान ने कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को हराकर जिले में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। सोनीपत हलके में भाजपा के निखिल मदान ने कांग्रेस के सुरेंद्र पंवार को 29,627 वोटों के अंतर से हराया।
गन्नौर और सोनीपत सीट को छोड़कर बाकी चारों सीटों पर मुकाबले उतार चढ़ाव भरे रहे। करीब 9 राउंड की गिनती के बाद गोहाना सीट पर भी तस्वीर धीरे-धीरे साफ होने लगी। मगर राई, खरखौदा और बरोदा में आखिरी के दो-तीन राउंड तक मुकाबला काफी कड़ा रहा।
गन्नौर से भाजपा के बागी निर्दलीय प्रत्याशी देवेंद्र कादियान ने कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा को 35,209 वोटों के भारी अंतर से करारी शिकस्त दी। देवेंद्र कादियान को 77,248 और कुलदीप शर्मा को 42,039 मत मिले। वहीं, भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र कौशिक को 17,605 वोट मिले। निर्दलीय कविता शर्मा को 1931, बसपा प्रत्याशी नरसिंह को 686, जजपा प्रत्याशी अनिल त्यागी को 343 मत प्राप्त हुए। नोटा के नाम 230 मत रहे।

Advertisement

मेयर निखिल मदान अब होंगे सोनीपत के विधायक

सोनीपत में भाजपा प्रत्याशी मेयर निखिल मदान ने कांग्रेस प्रत्याशी व निवर्तमान विधायक सुरेंद्र पंवार को शिकस्त दी। निखिल मदान को 84,827 अौर सुरेंद्र पंवार को 55,200 वोट मिले। भाजपा ने यह सीट कांग्रेस से छीनी है। आप प्रत्याशी देवेंद्र गौतम को 1200, इनेलो प्रत्याशी सरधर्म सिंह को 1026 प्राप्त हुए। नोटा का विकल्प 729 ने चुना।
पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने मारी बाजी : खरखौदा में पूर्व मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी कृष्णा गहलावत ने कांग्रेस के जयभगवान आंतिल को 4673 वोटों के अंतर से हराया। कृष्णा गहलावत को 64,614 और जयभगवान आंतिल को 59,941 वोट मिले। निर्दलीय प्रतीक शर्मा ने 12,262 वोट हासिल किए। इनेलो प्रत्याशी प्रमोद दहिया को 707 नमत प्राप्त हुए। वहीं नोटा को 9 प्रत्याशियों से ज्यादा 486 वोट मिले।

अरविंद शर्मा रोहतक से आए और गोहाना में छाए

गोहाना में भाजपा के अरविंद शर्मा ने कांग्रेस के जगबीर मलिक को हराया। अरविंद शर्मा को 57,055 और जगबीर मलिक को 46,626 वोट मिले। वहीं निर्दलीय हर्ष छिक्कारा को 14,761 और राजबीर दहिया को 8824 वोट मिले। आप प्रत्याशी शिव कुमार रंगीला को 954, बसपा प्रत्याशी दिनेश कुमार को 925, जजपा के कुलदीप मलिक को 608 मत प्राप्त हुए। वहीं नोटा को मतदाताओं ने 438 मत दिये।

Advertisement

सोनीपत शहर में खुली जीप में सवार होकर विजय जुलूस निकालते निखिल मदान। -हप्र

बरोदा में इंदुराज नरवाल की लगातार दूसरी जीत

बरोदा से कांग्रेस प्रत्याशी निवर्तमान विधायक इंदुराज नरवाल ने उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले में निर्दलीय प्रत्याशी कपूर सिंह नरवाल को 5,642 वोटों के अंतर से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। इंदुराज काे 54,462 और कपूर नरवाल को 48,820 मत मिले। भाजपा के प्रदीप सांगवान को 22,584 वोट मिले और वह तीसरे स्थान पर रहे। बसपा प्रत्याशी धर्मवीर को 1742, आप प्रत्याशी संदीप मलिक को 1286, जजपा प्रत्याशी दीपक मलिक को 605, निर्दलीय देवेंद्र कुमार को 200 वोट मिले। वहीं नोटा को 272 मत प्राप्त हुए।

भाजपा के पवन ने तीन बार के विधायक को हराया

खरखौदा सुरक्षित सीट पर भाजपा के पवन ने तीन बार के विधायक कांग्रेस प्रत्याशी जयवीर वाल्मीकि को 5,635 वोटों के अंतर से हार का स्वाद चखाया। पवन को 58084, जबकि जयवीर को 52,449 वोट मिले। पवन ने कुछ समय पहले ही जजपा छोड़कर भाजपा ज्वाइन की थी। इससे पहले वह भाजपा-जजपा सरकार में जजपा के कोटे से चेयरमैन भी रहे हैं।

निखिल मदान ने निकाला विजय जुलूस

निखिल मदान की जीत के बाद समर्थक ने उनके साथ खुली जीप में विजय जुलूस निकाला। रास्ते में कई जगह लोगों ने फूलमालाएं पहनाकर व पुष्प वर्षा करके उनका स्वागत किया। उनके विजय जुलूस ने बिट्स मतगणना केंद्र से निकलकर गोहाना रोड की ओर से सोनीपत में प्रवेश किया। उसके बाद शहर के बाजारों से होता हुआ चुनावी कार्यालय पहुंचा। जुलूस में शामिल कार्यकर्ता और उनके समर्थक जीत के नारे लगा रहे थे। जगह-जगह किए गये स्वागत का आलम यह था कि करीब 13 किलोमीटर का रास्त तय करने में 5 घंटे से अधिक लग गये।

भावुक हुए कादियान, भाई को कंधे पर उठाया

देवेंद्र कादियान जीत का प्रमाण पत्र लेने के बाद भावुक हो गये। उन्होंने प्रमाण पत्र अपने छोटे भाई वीरेंद्र कादियान को थमा दिया और उन्हें अपने कंधों पर उठाकर खुशी का इजहार किया। उन्होंने कहा कि उनकी जीत में 36 बिरादरी के अलावा परिवार का भी बहुत सहयोग रहा। उन्होंने कहा कि यह जीत गन्नौर के मतदाताओं और उनके एक-एक समर्थक की है। देवेंद्र कादियान वाहनों के बड़े काफिले के साथ निकले। रास्ते में अनेक स्थानों पर उनका भव्य स्वागत किया गया। समर्थकों ने जीत की खुशी में खूब पटाखे छोड़े और आतिशबाजी भी की।

Advertisement
Advertisement