मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अटेली अनाज मंडी में सरसों खरीद के लिए लगी लंबी कतारें

08:51 AM Apr 16, 2024 IST
अटेली अनाज मंडी में सोमवार को सरसों की बोरियों से लदे ट्रैक्टरों व पिकअप की लगी कतारें। -निस
Advertisement

मंडी अटेली, 15 अप्रैल (निस )
रबी सीजन 2023-24 का अटेली अनाज मंडी में सरसों की खरीद जारी है, अटेली मंडी में नैफेड एजेंसी का खरीद का टारगेट के बाद सरसों की कर्मिशयल खरीद के साथ मंडी में गेहूं की खरीद जारी है। मंडी में सोमवार को समाचार लिखे जाने तक 1050 गेट पास टोकन कटे तथा 13 हजार क्विंटल सरसों की आवक हुई। मंडी में अभी तक 1 लाख 25 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है। मंडी में एक दिन में 1050 टोकन कटे, जो अब तक के सबसे अधीक थे, शाम 7 बजे बाद भी टोकन कट रहे थे, ट्रैक्टर-ट्रालियों की कतारें नारनौल व रेवाड़ी की ओर दोनों तरफ लगी रहने से पुलिस कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
मार्केट कमेटी की कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनिता फौगाट व सहायक सचिव संजय कुमार ने खरीद की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के लिए दिनभर लगे रहे। मंडी में पिछले एक सप्ताह से गेहूं की खरीद हो रही है।
मार्केटिंग सोसायटी के प्रबंधक सत्येंद्र यादव ने बताया कि नैफेड के लिए 1 लाख 11 हजार 528 क्विंटल सरसों की खरीद हुई थी। आढ़तियों के माध्यम से सोमवार को 15 हजार क्विंटल सरसों की खरीद हो चुकी है, कुल 36 हजार क्विंटल खरीद हो चुकी है। 20 हजार बैग का उठान हो चुका है, तथा नैफेड द्वारा खरीद गई सरसों का उठान हो चुका है। जिसमें 90 प्रतिशत का उठान होने के साथ 80 प्रतिशत किसानों की पेमेंट भी हो गई है।
मार्केट कमेटी सचिव सुनीता फोगाट ने बताया कि मंडी नैफेड की खरीद का कोटा पूरा होने के बाद अब कर्मिशयल खरीद आढ़तियों के माध्यम से हो रही है। दो दिनों के बाद हुई खरीद के चलते सोमवार को मंडी में एक दिन में 1000 से अधिक गेट पास कटे। खरीद में सहायक सचिव संजय, हैफेड के परचेजर बलजीत, पंकज सुपरवाईजर, कंप्यूटर ऑपरेटर रवि ने खरीद में व्यवस्था बनाई। अटेली में 31484 रकबे में 10716 किसानों ने पंजीकरण करवाया हुआ है। मंडी में पिछले वर्ष 1 लाख 24 हजार किंवटल सरसों की सरकारी खरीद हुई थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement