For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विधानसभा टिकट आवंटन में देखा जाएगा लोकसभा चुनाव का प्रदर्शन

10:42 AM May 12, 2024 IST
विधानसभा टिकट आवंटन में देखा जाएगा लोकसभा चुनाव का प्रदर्शन
Advertisement

चंडीगढ़, 11 मई (ट्रिन्यू)
हरियाणा में टिकट नहीं मिलने से अंदरखाने नाराज चल रहे भाजपा नेताओं को दो-टूक कह दिया गया है कि वे पार्टी प्रत्याशियों के लिए प्रचार में जुट जाएं। किसी भी लेवल पर भितरघात होता है तो उसके लिए जवाबदेही तय होगी। इतना ही नहीं, विधानसभा चुनाव में टिकट आवंटन के दौरान भी लोकसभा चुनाव के दौरान किए गए कार्य को देखा जाएगा। यानी लोकसभा चुनाव के नतीजों के हिसाब से भाजपा नेताओं का ‘रिपोर्ट कार्ड’ बनेगा।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंचकूला दौरे और यहां लोकसभा क्षेत्र प्रभारियों, कलस्टर इंचार्ज और पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक में वरिष्ठ नेताओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाया। नाराज नेताओं को कहा गया कि वे तुरंत प्रभाव से पार्टी प्रत्याशियों के लिए प्रचार में जुट जाएं। अनुशासनहीनता पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी। सूत्रों का कहना है कि भाजपा नेतृत्व की प्रदेश में लोकसभा की सभी दस सीटों पर पैनी नजर है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के नाराज नेताओं को प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करने तथा चुनाव में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं।
माना जा रहा है कि अगर इसके बाद भी नेताओं ने एकजुटता नहीं दिखाई तो उनके खिलाफ कार्रवाई तय है। नड्डा शुक्रवार को चंडीगढ़ व पंचकूला में थे। चुनावी रैलियों के बाद नड्डा ने अलग-अलग चरणों में हरियाणा के नेताओं के साथ दो बैठकें की। कोर कमेटी की बैठक में दस लोकसभा सीटों पर जब फीडबैक लिया गया तो अम्बाला, हिसार, गुरुग्राम, रोहतक आदि सीटों से यह फीडबैक मिला कि यहां कुछ नेता एकजुटता के साथ प्रत्याशियों का समर्थन नहीं कर रहे हैं। इसके चलते जेपी नड्डा ने कोर कमेटी के तुरंत बाद वहां मौजूद नेताओं से अलग-अलग बातचीत की। इनमें पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सचिव ओपी धनखड़, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, पूर्व सांसद व भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति सदस्य डॉ़ सुधा यादव आदि शामिल थे। कैप्टन अभिमन्यु हिसार लोकसभा सीट से प्रबल दावेदार थे। रणजीत चौटाला को टिकट मिलने के बाद अभिमन्यु संगठन की राजनीति के माध्यम से अन्य स्थानों पर चुनावी ड्यूटी दे रहे हैं। ऐसी ही स्थिति प्रो़ रामबिलास शर्मा, सुधा यादव तथा ओपी धनखड़ की है। ये नेता पार्टी के लिए तो काम कर रहे हैं लेकिन अपने हलकों से दूरी बनाए हुए हैं। इस बैठक में अनिल विज और कुलदीप बिश्नोई मौजूद नहीं थे। बताते हैं कि इन दोनों नेताओं को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई है। वहीं दूसरी ओर, कुलदीप बिश्नोई द्वारा प्रचार के लिए जारी पोस्टर से मनोहर लाल व अन्य नेताओं के फोटो गायब होने को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा छिड़ी है। नड्डा ने सभी नेताओं से व्यक्तिगत मुलाकात के दौरान उन्हें नसीहत दी है कि वे आपसी मतभेद भुलाकर पार्टी के प्रत्याशियों के लिए प्रचार करें। प्रदेश में चार माह बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव में टिकट आवंटन से पहले लोकसभा चुनाव के दौरान नेताओं के कामकाज का आकलन किया जाएगा।
हर बूथ-हर घर संपर्क अभियान
भाजपा ने शनिवार को प्रदेशभर में हर बूथ, हर घर संपर्क अभियान छेड़ दिया है। इस दो दिवसीय हर बूथ-हर घर संपर्क अभियान की शुरुआत सीएम नायब सैनी ने पंचकूला की राजीव कालोनी के बूथ नंबर-132 से की। अभियान के तहत प्रदेशभर में मंत्रियों, सांसदों, विधायकों व पदाधिकारियों ने भाजपा के संकल्प-पत्र तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को लोगों तक पहुंचाया। अभियान के तहत पूर्व सीएम मनोहर लाल करनाल में घर-घर पहुंचे और लोगों से संपर्क किया। वहीं संगठन मंत्री फणीन्द्रनाथ शर्मा रोहतक में बूथ नंबर 132-133 पर रहें। लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक एवं राज्यसभा सांसद सुभाष बराला ने टोहाना में संपर्क अभियान चलाया।
80 हलकों में हो चुकी विजय संकल्प रैलियां
सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल मिलकर अभी तक प्रदेश के नब्बे विधानसभा हलकों में से 80 में विजय संकल्प रैलियां कर चुके हैं। सीएम का कहना है कि इन रैलियों में लोगों में जोश देखने को मिला। उन्होंने दावा किया कि भाजपा लोकसभा की 10 की 10 सीटें बड़े मार्जिन के साथ जीतकर पीएम मोदी के पास भेजने का काम करेगी। सैनी ने कहा कि 15 मई तक सभी नब्बे हलकों की विजय संकल्प रैलियों को पूरा कर लिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×