For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनाव अंतिम वोटिंग आज, मोदी समेत 904 उम्मीदवार मैदान में

07:04 AM Jun 01, 2024 IST
लोकसभा चुनाव अंतिम वोटिंग आज  मोदी समेत 904 उम्मीदवार मैदान में
यह है किन्नौर का एक इलाका जिसे विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र माना जाता है। शनिवार एक जून को यहां भी वोटिंग होगी। इससे पहले वहां पहुंची मतदान कर्मियों की गाड़ी। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 31 मई (एजेंसी)
लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए शनिवार को मतदान होगा और इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 904 उम्मीदवार मैदान में हैं।
सात राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की कुल 57 सीटों पर मतदान होगा। ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट के लिए भी मतदान होगा। शनिवार को सातवें चरण के पूरा होने के साथ ही 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। अब तक 486 सीट के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। मतगणना चार जून को होगी। अंतिम चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3574 ‘तृतीय लिंग’ के मतदाता सहित 10.06 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं। इस बीच्ा, कांग्रेस ने कहा कि वह एक जून को एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) से संबंधित टेलीविजन चैनलों की चर्चाओं में भाग नहीं लेगी, क्योंकि पार्टी टीआरपी के खेल का हिस्सा नहीं बनना चाहती। पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने एक संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि कांग्रेस चार जून से चर्चाओं में भाग लेगी। इस बीच, भाजपा ने कहा है कि कांग्रेस का एग्जिट पोल परिचर्चा में भाग नहीं लेने का मतलब साफ है। पार्टी ने कहा कि कांग्रेस ने पहले ही हार स्वीकार कर ली। गौर हो कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस, भाजपा समेत अनेक दलों ने तीखे शब्दों का इस्तेमाल किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×