For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में राज्यसभा की सीट के लिए भाजपाइयों में लॉबिंग

08:46 AM Aug 08, 2024 IST
हरियाणा में राज्यसभा की सीट के लिए भाजपाइयों में लॉबिंग
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 7 अगस्त
हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपाइयों में लॉबिंग शुरू हो गई है। इस बीच, बुधवार को चुनाव आयोग ने इस सीट को भरने के लिए उपचुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया। चुनाव का नोटिफिकेशन 14 अगस्त को जारी होगा और इसे दिन से नामांकन-पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। 22 अगस्त को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और 27 अगस्त नामांकन वापसी का आखिरी दिन होगा। अगर जरूरत पड़ी तो चुनाव आयोग द्वारा 3 सितंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग करवाई जाएगी। इसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। 90 सदस्यों वाली विधानसभा में मौजूदा संख्याबल के हिसाब से कांग्रेस के हिस्से वाली यह सीट भाजपा के खाते में जानी लगभग तय है। दीपेंद्र हुड्डा के रोहतक से कांग्रेस टिकट पर चुनाव जीतने के बाद यह सीट खाली हुई है। रानियां से निर्दलीय विधायक रहे रणजीत सिंह इस्तीफा दे चुके हैं। अंबाला से सांसद बनने के बाद कांग्रेस के वरुण चौधरी ने मुलाना हलके से इस्तीफा दे दिया।
वहीं, बादशाहपुर से 2019 में निर्दलीय विधायक बने राकेश दौलताबाद का निधन हो चुका है। ऐसे में वर्तमान में विधानसभा में विधायकों की संख्या 87 है। इनमें से 41 विधायक भाजपा के हैं। तकनीकी रूप से देखें तो कांग्रेस के 29 विधायक हैं लेकिन तोशाम विधायक किरण चौधरी कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। लेकिन उन्होंने अभी तक विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है। जजपा के 10, पांच निर्दलीय तथा इनेलो व हलोपा के एक-एक विधायक हैं।
कांग्रेस के राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी उतारने की संभावना इसीलिए नहीं है क्योंकि उसके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है। जजपा के 10 और निर्दलीय विधायकों का अगर उसे समर्थन मिले तो प्रदेश में बड़ा खेल हो सकता है। लेकिन जजपा के विधायक ही एकजुट नहीं हैं। बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग व नरवाना विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा खुलकर भाजपा के साथ हैं। सिरसा से हलोपा विधायक गोपाल कांडा और पृथला से निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत भी सरकार के साथ हैं।

करीब दो साल की होगी टर्म
चुनाव आयोग ने हरियाणा से एक राज्यसभा सीट को रिक्त घोषित करते हुए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। अब तक कांग्रेस के हिस्से में रही इस सीट से करीब दो साल के लिए भाजपा अपना राज्यसभा सांसद सदन में भेजेगी। रिक्त हुई सीट का कार्यकाल 9 अप्रैल, 2026 तक होगा। हरियाणा में राज्यसभा की कुल पांच सीट हैं। भाजपा के सुभाष बराला, रामचंद्र जांगड़ा और कृष्णलाल पंवार के अलावा भाजपा समर्थित कार्तिकेय शर्मा पहले से ही राज्यसभा में हैं।
कई दिग्गज दावेदार
सूत्रों का कहना है कि भाजपा के कई नेता राज्यसभा जाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुईं तोशाम विधायक किरण चौधरी, पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सहित कई नेताओं के नाम भाजपा गलियारों में लिए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि भाजपा किसी बाहर के व्यक्ति को भी राज्यसभा भेजने पर विचार कर सकती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×