For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ज्ञानवर्धक यात्राओं का जीवंत विवरण

06:44 AM Jan 28, 2024 IST
ज्ञानवर्धक यात्राओं का जीवंत विवरण
Advertisement

नीरोत्तमा शर्मा

मानव स्वभाव से ही घुमन्तू है। यात्राएं जहां उसे जीवन का आनन्द देती हैं वहीं ज्ञानवर्धन भी करती हैं। सुप्रसिद्ध साहित्यकार व पत्रकार इन्द्रजीत सिंह जोधका की पुस्तक ‘मेरी आस्ट्रेलिया यात्रा’ एक महत्वपूर्ण कृति है जिसे लेखक ने अथक परिश्रम से तैयार किया है और अपने अनुभव के आधार पर आस्ट्रेलिया के बारे में व्यापक ज्ञान पाठकों तक पहुंचाने का सराहनीय प्रयास किया है।
इस दस्तावेज में लेखक ने आस्ट्रेलिया से सम्बन्धित हर छोटी-बड़ी जानकारी को साझा किया है। देश की भौगोलिक संरचना, राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक स्थिति से लेकर राज्य प्रबन्धन, शिक्षा प्रबंधन व परिवहन के साधनों व यातायात व्यवस्था का वर्णन भी इस पुस्तक में हैं। मात्र 2.75 करोड़ जनसंख्या किन्तु क्षेत्रफल में भारत से ढाई गुणा बड़ा तथा सांस्कृतिक व प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर आस्ट्रेलिया के लोगों की वेशभूषा, यहां के जीव-जन्तुओं व पशु पक्षियों का सुरुचिपूर्ण वर्णन इस पुस्तक को और भी रोचक बनाता है।
प्रशासन द्वारा संचालित व्यवस्थित परियोजनाएं जैसे कूड़ा प्रबन्धन, जल संरक्षण, फायर ब्रिगेड सेवा, वरिष्ठ नागरिक कल्याणकारी व्यवस्था आदि भी लेखक की लेखनी से अछूते नहीं रहे। लेखक पंजाब का नागरिक है इसलिए उसने आस्ट्रेलिया में सिखों के योगदान, पंजाबी छात्रों का रुझान, आस्ट्रेलिया में मनाए जाने वाले पंजाबी त्योहार व खेल मेले, पंजाबी गांव वूलगूलगा व पंजाबी मीडिया का विस्तार से वर्णन किया है। बहुसांस्कृतिक, बहुभाषीय व समृद्ध तथा विकसित देश आस्ट्रेलिया के सभी महत्वपूर्ण नगरों– कैनबरा, सिडनी, मैलबर्न आदि में दर्शनीय स्थलों, पुस्तकालयों व मूलभूत सुविधाओं के वर्णन में लेखक ने विशेष रुचि दर्शाई है।
आस्ट्रेलिया के विभिन्न नगरों में स्थित गुरुद्वारों व मन्दिरों का हृदयंगम चित्रण, लोक हितकारी विशिष्ट पंजाबियों का परिचय तथा पुस्तक में दी गई व्यक्तिगत व दर्शनीय स्थलों की तस्वीरें इसे चार चांद लगा देती हैं। यह यात्रा वृत्तांत विचारकों, पाठकों व आस्ट्रेलिया जाने के इच्छुक लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
पुस्तक : मेरी आस्ट्रेलिया यात्रा लेखक : इन्द्रजीत सिंह जोधका प्रकाशक : गुरमेहर पब्लिकेशन, पटियाला पृष्ठ : 208 मूल्य : रु. 295.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×