For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों की सुनी समस्याएं

11:29 AM Oct 12, 2024 IST
किसानों की सुनी समस्याएं
घरौंडा में विधायक हरविंदर कल्याण धान की ढेरियों का निरीक्षण करते हुए। साथ हैं आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुखबीर संधू। -निस
Advertisement

घरौंडा, 11 अक्तूबर (निस)
नवनिर्वाचित विधायक हरविंद्र कल्याण ने शहर की नई अनाज मंडी का दौरा किया और मंडी की स्थिति का जायजा लिया। विधायक ने मंडी में किसानों की धान की ढेरियों में नमी जांची और किसानों की समस्याओं को सुना। विधायक ने पहले मार्किट कमेटी के कार्यालय में अधिकारियों, मंडी एसोसिएशन और व्यापारियों के साथ बैठक की। बैठक में किसानों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई, जिनमें मुख्यत: धान की लिफ्टिंग में आ रही देरी और नमी की मात्रा से संबंधित दिक्कतें शामिल थीं।
इस दौरान किसानों ने मंडी में धान की ढेरियों पर हो रही देरी और नमी की शिकायतें कीं। कई किसानों ने बताया कि उनकी ढेरियां कई दिनों से पड़ी हैं, लेकिन अधिक नमी का हवाला देकर उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है। इससे मंडी में धान का दबाव बढ़ता जा रहा है और लिफ्टिंग प्रक्रिया भी धीमी हो गई है। इस वजह से किसानों को अपनी फसल मंडी से बाहर ले जाने में परेशानी हो रही है। किसानों ने कहा कि मंडी में भीड़ और अव्यवस्था के कारण धान की ढेरियां सड़ने की स्थिति में पहुंच रही हैं। विधायक ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि मंडी के दौरे के दौरान तीन मुख्य समस्याएं सामने आई हैं, जिसमें ढेरियों की समय पर एंट्री न होना, लिफ्टिंग में बाधा और राइस मिलों की कमी है। किसानों और व्यापारियों ने बताया कि मंडी में राइस मिलर्स की संख्या कम होने के कारण धान की लिफ्टिंग समय पर नहीं हो पा रही है। इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए विधायक ने बताया कि उन्होंने डीसी से बात की है और राइस मिलर्स की संख्या बढ़ा दी गई है। अगर आगे और मिलर्स की जरूरत पड़ेगी, तो उन्हें भी बढ़ा दिया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement