For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सुडौल शरीर के लिए लाइट एक्सरसाइज

06:16 AM May 22, 2024 IST
सुडौल शरीर के लिए लाइट एक्सरसाइज
Advertisement

विवेक कुमार
ज़्यादा सर्दियों की तरह ज्यादा गर्मियों में भी हम अकसर एक्सरसाइज से कन्नी काट जाते हैं। अगर आप बुजुर्ग हैं या टीनएजर हैं, तो आपको इस सबके लिए पूरी तरह से तो नहीं पर किसी हद तक छूट भी मिल सकती है। लेकिन अगर युवा हैं तो यह छूट लेने से खुद ही बचें। अगर गर्मियों में एक्सरसाइज करने से युवा कन्नी काट जाएंगे तो वह वैसी चुस्त-दुरुस्त बॉडी नहीं बना पाएंगे, जो हर नौजवान की ख्वाहिश होती है। हां, ज्यादा गर्मियों में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। इन दिनों लाइट एक्सरसाइज करनी चाहिए, लेकिन नियमित करनी चाहिए। अगर फिटनेस सेंटर और जिम नहीं जाते तो भी शाम-सुबह खुली हवा में इन दिनों एक्सरसाइज जरूरी है। जिसके साथ ही कुछ और बातों का ध्यान रखना भी इन दिनों जरूरी होता है। जानिये सिलसिलेवार कि इन दिनों एक्सरसाइज करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

समय और तरीका

मई-जून के धूप वाले दिनों में वर्कआउट के लिए हमेशा बहुत सुबह या देर शाम का समय चुनना चाहिए, जब दिन के मुकाबले 5 से 8 डिग्री तक टैम्प्रेचर कम हो जाए। सिर्फ टैम्प्रेचर की ही बात नहीं है, बहुत सुबह और देर शाम एक्सरसाइज करने से उमस का भी कम सामना करना पड़ता है, क्योंकि बिल्कुल शाम को और सुबह धूप चढ़ने के बाद उमस ज्यादा होती है। एक्सरसाइज करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेना जरूरी है। लगातार एक्सरसाइज से बचें। इससे शरीर को राहत के साथ ही गर्मी से छुटकारा मिलता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी एक्सरसाइज करें चाहे जिम में करें या घर में, उस समय कम से कम आपको भोजन किए हुए 3 घंटे हो चुके होने चाहिए। बिल्कुल खाली पेट या काफी भरे पेट में एक्सरसाइज करना सही नहीं होता, खासकर गर्मियों में।

Advertisement

लाइट एक्सरसाइज पर दें जोर

गर्मियों में वातावरण और शरीर दोनों का ही तापमान बढ़ा होता है, इसलिए इस मौसम में हीट स्ट्रोक व डिहाइड्रेशन का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसलिए गर्मियों में लाइट एक्सरसाइज करें और अगर इंडोर ऐसी जगह हो, जहां दो तरफ से साफ हवा का बहाव हो, तो उससे बढ़िया एक्सरसाइज के लिए जगह नहीं होती। इन दिनों अगर जिम जा रहे हैं तो वहां लगातार ट्रेडमिल में दौड़ने से बचें। साइकिलिंग, एब्स और साइड डंबल करना जिम में ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्मियों में शोल्डर, चेस्ट, बैक व थाइज के लिए कांशस रहना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में जरा सा भी ज्यादा वजन वेट एक्सरसाइज के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर बिना एक्सरसाइज किए आप नहीं रह सकते तो इन दिनों रोज एक्सरसाइज करें, लेकिन अगर सर्दियों में एक घंटा करते हैं तो इन दिनों 40 - 45 मिनट ही करें।

रिलैक्सेशन है जरूरी

गर्मियों में एक्सरसाइज करते समय बीच-बीच में रिलैक्स होना बहुत जरूरी है। जैसे जिम करने के पहले बॉडी को वार्मअप करना जरूरी होता है, उसी तरह एक्सरसाइज के बाद बॉडी को कूल डाउन करना भी जरूरी होता है और अगर वार्मअप के लिए 25 मिनट का समय लेते हैं तो कूल डाउन के लिए भी 20 मिनट से कम समय मत रखिए। इससे बॉडी को सही तरीके से एक्सरसाइज के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

पानी पीएं लेकिन ज्यादा नहीं

सर्दियों में मुकाबले गर्मियों में 40 से 50 फीसदी पानी ज्यादा पी सकते हैं, लेकिन दो गुना, ढाई गुना या इससे ज्यादा पीना खतरनाक हो सकता है। वर्कआउट करने वाले को थोड़ा ज्यादा पानी पीना चाहिए, लेकिन अंधाधुंध पानी पीना नुकसानदायक है। एक और बात का ध्यान रखें गर्मियों में पसीना आता है और बाकी मौसम से ज्यादा आता है, लेकिन बहुत ज्यादा आये तो जांच लेना चाहिए कि इसकी वजह गर्मी है या कुछ और है। जहां इस बेहद गर्म मौसम में एक्सरसाइज करें वहां पर वेंटिलेशन की बेहतरीन सुविधा होनी जरूरी है, लेकिन ऐसी जगह ज्यादा ठंडक या बॉडी को चुभने वाली गर्मी भी अच्छी  नहीं है।

फास्ट फूड से बनाएं दूरी

यह सिर्फ गर्मियों की बात नहीं है, लेकिन गर्मियों में इस बात पर अमल करना और जरूरी है कि हमें ज्यादा से ज्यादा नेचुरल डाइट लेनी चाहिए। फास्ट फूड, ज्यादा से ज्यादा तला भुना और बासी खाने से बचना चाहिए। घर या दफ्तर अथवा जिम में अगर एसी की सुविधा है तो 28-29 या कम से कम 27 डिग्री से कम या ज्यादा तापमान में नहीं रहना चाहिए। अगर 20 डिग्री से कम तापमान में आप रहेंगे तो बॉडी में जकड़न पैदा हो सकती है, चक्कर आ सकते हैं, ठंड लग सकती है और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं, क्योंकि 20 डिग्री से कम तापमान में रहने के बाद जब आप बिना एसी की जगह जाएंगे तो जबरदस्त सर्दी और गर्मी के अटैक से संक्रमण की आशंका बन जायेगी। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×