For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पानीपत के गांव भैंसवाल, बबैल के खेतों के पास ड्रेनेज पाइप से पकड़ा गया तेंदुआ

08:42 AM Jun 17, 2024 IST
पानीपत के गांव भैंसवाल  बबैल के खेतों के पास ड्रेनेज पाइप से पकड़ा गया तेंदुआ
पानीपत में गांव भैंसवाल में खेतों के पास ड्रेनेज पाइप से पकड़े गये तेंदुए को जाल पर डालकर ले जाती वन्य जीव विभाग की टीम। -हप्र
Advertisement

पानीपत, 16 जून (हप्र)
पानीपत के गांव भैंसवाल व बबैल के खेतों में ड्रेन के बंधे के नीचे ज्यादा बारिश का पानी निकलने के लिये डाले गये ड्रेनेज पाइप में छिपे तेंदुए को रविवार को दोपहर बाद वन्य जीव विभाग की रेस्क्यू टीम ने पकड़ लिया है।
रेस्क्यू टीम ने तेंदुए को पहले बेहोश करने वाली गन से एक इंजेक्शन लगाया और बेहोश होने के बाद तेंदुए को पकड़ लिया। इस तेंदुए के पकड़े जाने से यमुना तलहटी के आसपास के एक दर्जन से ज्यादा गांवों के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। तेंदुए को रविवार को सुबह ग्रामीणों ने गांव भैंसवाल के सामने ड्रेन नंबर दो के पास खेतों में देखा था और उसकी सूचना स्थानीय पुलिस व वन्य जीव विभाग के पानीपत इंस्पेक्टर सुनील कुमार को दी गई। इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने तेंदुए को पकड़ने के लिये रेस्क्यू टीम को बुलाया गया। स्थानीय लोगों ने वन्य जीव विभाग के इंस्पेक्टर सुनील कुमार व विभाग के गार्ड सचिन कुमार को बताया कि तेंदुआ ड्रेन के ड्रेनेज पाइप में छिपा हुआ है। उसके उपरांत रेस्क्यू टीम ने ड्रेनेज पाइप को एक तरफ तो प्लास्टिक के ड्रम लगाकर बंद कर दिया और दूसरी तरफ टीम ने जाल लगा दिया।
उसके बाद रेस्क्यू टीम ने बेहोश करने वाली गन से तेंदुए को एक इंजेक्शन लगाया और वह थोड़ी देर में बेहोश हो गया। उसके बाद टीम ने बड़े पाइप में छिपे तेंदुए को बाहर निकाला और उसको जाल में डाल लिया गया व बाद में पिंजरा गाड़ी में बंद कर दिया।
इस बारे में वन्य जीव विभाग के इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने बताया कि तेंदुए को पकड़ लिया गया है।

किसानों ने खेतों में जाना कर दिया था कम

इसी तेंदुए ने पानीपत जिला के गांव नवादा के सामने यूपी के गांव मंडावर में 9 जून को एक करीब चार वर्ष की बच्ची को मार डाला था। यमुना में पानी कम होने पर आशंका जताई जा रही थी कि तेंदुआ यूपी की तरफ से नदी को पार करके पानीपत में यमुना के आसपास के गांव में आ सकता है और उसी के चलते पिछले कई दिनों से पानीपत जिला के यमुना तलहटी के गांव नवादा, तामशाबाद, पत्थरगढ़ व राणा माजरा आदि के ग्रामीणों में भय बना हुआ था और किसानों ने खेतों में जाना कम कर दिया था। किसान खेत में जाते थे तो समूह बनकार लाठी-डंडे लेकर जाते थे। इसी तेंदुए को हरिद्वार हाईवे स्थित तामशाबाद टोल के पास कुछ लोगों द्वारा देखे जाने का दावा किया गया था।

Advertisement

भागते तेंदुए की मोबाइल से बनायी थी वीडियो

तेंदुआ रविवार को सुबह गांव भैंसवाल व बबैल के खेतों में ड्रेन के पास देखा गया और वहां पर किसी ने ड्रेन के पास तेंदुए की भागते हुए कि अपने मोबाइल में वीडियो बना ली। उसके बाद लोगों को यकीन हुआ कि यूपी के गांव मंडावर में बच्ची को मारने वाला तेंदुआ ड्रेन के साथ होकर यहां तक पहुंच गया है। तेंदुए देखे जाने की सूचना पर बड़ी संख्या में आसपास के लोग एकत्रित हो गये, पर पुलिस ने लोगों को तेंदुआ देखे जाने वाले स्थान से दूर हटाया। टीम ने सभी को चुप रहने को कहा ताकि शोर सुनकर तेंदुआ बिफर कर किसी पर हमला न कर दे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×