For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मंत्रिमंडल की बैठक से पहले बुलायी विधायक दल की बैठक

07:23 AM Jun 26, 2024 IST
मंत्रिमंडल की बैठक से पहले बुलायी विधायक दल की बैठक
Advertisement

चंडीगढ़, 25 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में 27 जून को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ने विधायक दल की बैठक बुला ली है, जिसके चलते मंत्रिमंडल की बैठक का समय बदल दिया गया है। मंत्रिमंडल की बैठक में लिए जाने वाले संभावित फैसलों से पहले विधायकों के साथ चर्चा की जाएगी। सहमति बनने के बाद ही सरकार द्वारा मंत्रिमंडल की बैठक में फैसलों पर मुहर लगाई जाएगी।
हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक 27 जून को सुबह 11 बजे बुलाई गई थी। बदले हुए राजनीतिक हालातों में मुख्यमंत्री ने विधायक दल की बैठक बुला ली है। मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है।
सूत्रों के अनुसार विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों के साथ बुढापा पेंशन के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। विपक्षी दल कांग्रेस की तरफ से नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा 6 हजार पेंशन करने का ऐलान कर चुके हैं। वर्तमान में हरियाणा सरकार द्वारा तीन हजार रुपये बुढापा पेंशन दी जा रही है। चुनाव के मद्देनजर सरकार इसे बढ़ाने का फैसला कर सकती है। इस मुद्दे पर पिछले कई दिनों से सीएमओ में मंथन चल रहा है।
लोकसभा चुनाव के दौरान पांच सीटों पर हार के बाद भाजपा इस परिणाम पर पहुंची है कि इस चुनाव में दलित वोट भाजपा से खिसका है, जिसके बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी दलितों को सौ-सौ गज प्लाट आवंटित करते हुए रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र दे चुके हैं। प्रदेश के कई जिले ऐसे हैं जहां जमीन नहीं है। ऐसे में सरकार ने फैसला किया है कि जरूरतमंद परिवारों को प्लाट खरीदने के लिए गांव में एक-एक लाख रुपये दिए जाएं।
विधायक दल की बैठक में इस बारे में भी चर्चा करके विधायकों की सहमति ली जाएगी। इसके बाद इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जा सकता है। इन सब मुद्दों से महत्वपूर्ण होगी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विधायकों के साथ चर्चा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सामाजिक आर्थिक आधार पर पांच अंक दिए जाने के फैसले को खारिज किए जाने के बाद विपक्ष द्वारा सरकार को घेरा जा रहा है। सरकार इस बारे में लगातार बैठकें करके युवाओं की नौकरी बचाने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री द्वारा विधायक दल की बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा करके विधायकों से फील्ड में लोगों की प्रतिक्रिया के बारे में फीडबैक लिया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement