मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ओलंपिक क्वालीफायर का आखिरी मौका, तुर्की में हमारे 14 पहलवान

06:51 AM May 09, 2024 IST
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
सोनीपत, 8 मई
ओलंपिक का कोटा हासिल के लिए 14 सदस्यीय भारतीय कुश्ती दल विश्व ओलंपिक क्वालिफायर प्रतियोगिता के लिए तुर्की के इस्तांबुल में हैं। ओलंपिक में कोटा हासिल करने के लिए पहलवानों के पास यह आखिरी मौका है। प्रतियोगिता के लिए पहलवानों ने जमकर अभ्यास किया है। प्रतियोगिता में किसी भी भारवर्ग में पहले तीन स्थान पर रहने वाले पहलवान अपने देश के लिए पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करेंगे।
तुर्की के इस्तांबुल में 9 से 12 मई तक विश्व ओलंपिक कुश्ती क्वालिफायर प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। जिसके लिए 10 व 11 मार्च को सोनीपत साई में ट्रायल लेकर टीम का चयन किया गया था। प्रतियोगिता में चयन के बाद भी नेशनल शिविर नहीं लग सका था। जिसके चलते ज्यादातर पहलवानों ने प्रतियोगिता के लिए अपने स्तर पर ही पसीना बहाया है। गांव पुगथला के नवीन, झज्जर के गांव छारा के दीपक पूनिया और चरखी दादरी के इमलोटा के सुजीत ने रूस में अभ्यास किया है।
ओलंपिक क्वालिफायर प्रतियोगिता में दीपक पूनिया, अमन सहरावत, नवीन व सुनील ने काफी उम्मीद है। दीपक पूनिया व सुजीत पिछले दिनों समय पर नहीं पहुंचने के चलते एशियन ओलंपिक क्वालिफायर में भाग नहीं ले पाए थे।

इन पर है दारोमदार
महिला वर्ग : मानसी (रोहतक हरियाणा, रेलवे से खेलती हैं, 62 किलो), निशा (रोहतक हरियाणा, रेलवे से खेलती हैं, 68 किलो) शामिल हैं।
फ्री स्टाइल वर्ग : अमन (झज्जर, हरियाणा, 57 किलो), सुजीत, (चरखी दादरी हरियाणा, 65 किलो), जयदीप (सोनीपत, हरियाणा, 74 किलो), दीपक पूनिया (झज्जर, हरियाणा, सेना से खेलते हैं 86 किलो), दीपक ( हरियाणा, सेना से खेलते हैं, 97 किलो), सुमित (झज्जर, हरियाणा, 125 किलो) शामिल हैं।
ग्रीको रोमन वर्ग : सुमित (झज्जर, हरियाणा चंडीगढ़ से खेलते हैं, 60 किलो), आशु (सोनीपत हरियाणा, रेलवे से खेलते हैं, 67 किलो), विकास (झज्जर, हरियाणा, रेलवे से खेलते हैं, 77 किलो), सुनील, (सोनीपत, हरियाणा, रेलवे से खेलते हैं 87 किलो), नितेश ( हरियाणा, रेलवे से खेलते हैं, 97 किलो), नवीन (सोनीपत, हरियाणा, सेना से खेलते हैं, 130 किलो) शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement