मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे कपाल मोचन मेले में

10:34 AM Oct 26, 2024 IST
यमुनानगर के बिलासपुर में स्थित ऋण मोचन सरोवर। -हप्र

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 25 अक्तूबर
महर्षि वेद व्यास की कर्मस्थली बिलासपुर में तीर्थराज कपाल मोचन में 11 नवंबर से 15 नवंबर तक लगने वाले प्रसिद्ध धार्मिक एवं ऐतिहासिक अन्तरराज्यीय श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला 2024 के प्रबंधों का कार्य प्रगति पर है। मेला प्रशासक एवं एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल ने मेला श्री कपाल मोचन श्री आदि बद्री की तैयारियों का जायजा लिया। श्री गिल ने बताया कि 11 नवम्बर को श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला की प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन होगा। मेला क्षेत्र की सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी की जाएगी। मेला के प्रत्येक सेक्टर में एक-एक प्राथमिक उपचार केन्द्र स्थापित कर 24 घंटे सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि श्रद्धालुओं को आवश्यकता पड़ने पर तुरंत प्राथमिक उपचार मिल सके। मेला क्षेत्र में तीनों सरोवरों, श्री बद्रीनारायण मंदिर, श्री केदारनाथ मंदिर पर श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु उपलब्ध करवाई जाने वाली व्हीलचेयर के साथ वालंटियर को नियुक्त किया जाएगा। मेला में खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग समय-समय पर की जाएगी। श्री कपाल मोचन मेले में देश के विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु तीनों पवित्र सरोवरों-कपाल मोचन सरोवर, ऋण मोचन सरोवर व सूरजकुंड सरोवर में स्नान करने आते हैं। उन्होंने कहा कि कपाल मोचन मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं देने का प्रयास होगा।
जसपाल गिल ने कहाकि मेले में सफाई व्यवस्था, दवा के प्रबन्ध, अस्थाई शौचालयों, पेयजल के प्रबन्ध, सड़कों की मरम्मत, बिजली का प्रबंध, खाद्य सामग्री, दूध की आपूर्ति बैरिकेटिंग, पुलिस प्रबन्ध व अन्य प्रबन्ध समय पर पूरे कर लिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि मेले में यात्रियों की सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित प्रबंध पुलिस विभाग द्वारा किए जायेंगे व पूरे मेला क्षेत्र को 4 सेक्टरों में बांटा जायेगा। मेले के दिनों में बिजली की सप्लाई में कोई बाधा न आए और इसके लिए आवश्यकता अनुसार जनरेटरों का भी प्रबंध किया जायेगा। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ मंजीत सिंह, डॉ. वागेश गुटेन, पब्लिक हेल्थ से एसडीई जफर इक़बाल, पंचायत विभाग के एसडीओ रणधीर सिंह, श्राइन बोर्ड के लेखा लिपिक पंकज अग्रवाल,अश्वनी धीमान लिपिक, विकास स्टोर कीपर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement