For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Kuwait fire: वायु सेना का विमान 45 भारतीयों के शव लेकर भारत के लिए रवाना

10:22 AM Jun 14, 2024 IST
kuwait fire  वायु सेना का विमान 45 भारतीयों के शव लेकर भारत के लिए रवाना
45 भारतीयों के शवों को इसी विमान से लाया जा रहा है। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 14 जून (भाषा)

Advertisement

Kuwait fire: भारतीय वायु सेना का एक सैन्य परिवहन विमान दक्षिण कुवैत के मंगाफ में आग की भयावह घटना में मारे गए 45 लोगों के शव लेकर शुक्रवार को कोच्चि के लिए रवाना हो गया। कुवैत में इस अग्निकांड में कम से कम 49 प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए।

कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान कुवैत में आग की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शव लेकर कोच्चि के लिए रवाना हो गया है।''

Advertisement

विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह भी विमान में सवार हैं। उन्होंने कुवैत से शवों को जल्द से जल्द भारत वापस लाने के लिए वहां के अधिकारियों के साथ तालमेल करते हुए काम किया।

उधर, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने दावा किया कि केंद्र सरकार ने उन्हें कुवैत जाने की अनुमति नहीं दी। जॉर्ज ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य कुवैत की एक इमारत में आग लगने की दुखद घटना से प्रभावित केरलवासियों के लिए राहत प्रयासों में समन्वय करना था।

जॉर्ज ने बृहस्पतिवार रात संवाददाताओं से कहा, ''हमने केंद्र सरकार से कुवैत जाने की अनुमति मांगी थी ताकि हम इस घटना से प्रभावित अपने लोगों के साथ खड़े हो सकें और वहां की गतिविधियों में समन्वय कर सकें। हमें अनुमति नहीं दी गई।'' आग लगने की घटना में 49 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 40 भारतीय हैं। इन 40 भारतीयों में से 23 केरल से थे।

राज्य सरकार ने घायलों के इलाज और मृतकों के शवों को वापस लाने सहित राहत कार्यों में मदद के लिए जॉर्ज को कुवैत भेजने का फैसला किया था। जॉर्ज, विदेश मंत्रालय से अनुमति की उम्मीद में हवाई अड्डे पर कथित रूप से घंटों इंतजार करती रहीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement