For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केंद्रीय मंत्रिमंडल में कृष्णपाल गुर्जर की हैट्रिक

09:02 AM Jun 10, 2024 IST
केंद्रीय मंत्रिमंडल में कृष्णपाल गुर्जर की हैट्रिक
Advertisement

राजेश शर्मा/देशपाल सौरोत
फरीदाबाद/पलवल, 9 जून
लोकसभा चुनाव में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से तीसरी बार जीतने वाले भाजपा सांसद कृष्णपाल गुर्जर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर विश्वास जताया है। गुर्जर मोदी मंत्रिमंडल में लगातार तीसरी बार मंत्री बने हैं। दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमाओं के बीच सटी फरीदाबाद लोकसभा सीट के गठन के बाद गुर्जर पहले ऐसे सांसद हैं, जिन्हें केंद्र सरकार में लगातार तीसरी बार केंद्रीय राज्य मंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी से निकटकता व लगातार तीसरी बार बड़ी जीत ही कृष्णपाल गुर्जर को तीसरी बार केंद्रीय राज्य मंत्री बनाने में सहायक साबित हुई है।
4 फरवरी 1957 को फरीदाबाद के मेवला महाराजपुर गांव में हंसराज जेलदार के घर जन्मे कृष्णपाल गुर्जर ने अपना राजनैतिक कैरियर छात्र जीवन से शुरू किया। 1994 में फरीदाबाद की पहली नगर निगम में भाजपा पार्षद के रूप में चुनाव जीतकर राजनैतिक रफ्तार पकड़ी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बीए, एलएलबी तक शिक्षा गृहण करने वाले कृष्णपाल तीन बार विधायक चुने गए। 1996 में वे पहली बार भाजपा के विधायक बने। बंसीलाल सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे। 2000 और 2009 में फिर भाजपा के विधायक बने। कृष्णपाल हरियाणा भाजपा विधायक दल के नेता व भाजपा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष भी रहे। वर्ष 2014 में सांसद बनकर मोदी मंत्रिमंडल में भूतल परिवहन राज्यमंत्री बने। बाद में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का कार्यभार संभाला। वर्ष 2019 में फिर सांसद बने और भारी उद्योग एवं विद्युत राज्य मंत्री बने। 2024 के चुनाव में तमाम कयासों को झुठलाते हुए गुर्जर ने कांग्रेस के पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह को हराया। रविवार सुबह से ही पीएमओ से गुर्जर के बुलावे का इंतजार रहा। करीब 11 बजे पीएमओ कार्यालय से गुर्जर को मंत्रिमंडल में शामिल करने की सूचना व पीएम के साथ चाय पर बुलावे का निमंत्रण दिया गया। पीएमओ से निमंत्रण के बाद गुर्जर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।
कृष्णपाल को केंद्रीय राज्य मंत्री बनाए जाने पर हरियाणा के उद्योग मंत्री मूलचंद शर्मा, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, विधायक दीपक मंगला, तिगांव के विधायक राजेश नागर, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, होडल के विधायक जगदीश नायर, लोकसभा संयोजक अजय गौड़, पूर्व मंत्री करतार भड़ाना, जिलाध्यक्ष राजकुमार वोहरा, यशबीर डागर, राजीव जेटली, देवेंद्र चौधरी, मनमोहन गर्ग, गोपाल शर्मा, धनेश अदलक्खा, दीपक डागर, गोल्डी अरोड़ा, मूलचंद मित्तल, डा. आरएन सिंह, अजय बैंसला, पंकज सिंगला, कुशल ठाकुर, राजन मुथरेजा, फूलचंद भड़ाना, प्रवीण चौधरी, धर्मवीर भड़ाना, हरेन्द्र भड़ाना, राकेश धुन्ना, पंकज पूजन रामपाल, मनमोहन भड़ाना, आदेश यादव, अजय यादव, होडल के पूर्व विधायक पुत्र हरेंद्र रामरतन, किसान मोर्चा के प्रभारी वीरेंंद्र शर्मा, मुकेश सिंगला मौजूद रहे।
बड़ी स्क्रीन पर देखा शपथ ग्रहण समारोह : केंद्रीय राज्य मंत्री के सेक्टर-28 स्थित कार्यालय व भाजपा के सेक्टर-15 स्थित अटल कमल कार्यालय पर शपथ ग्रहण को लाइव देखने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई। इन स्क्रीनों पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने शपथ ग्रहण समारोह को देखा और खुशी मनाई।
गुर्जर ने जताया लोगों का आभार : कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद और पलवल जिले के लोगों का आभार जताते हुए कहा कि लोगों ने बंपर जीत दिलाकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में विश्वास व्यक्त किया है। अब तीसरी बार मंत्री बनकर उनकी प्राथमिकता विकास की गति को और तेज करने की रहेगी।

फरीदाबाद-पलवल में खुशी की लहर

फरीदाबाद सांसद कृष्णपाल केंद्रीय मंत्री बनाने पर फरीदाबाद व पलवल में हर्ष का माहौल है। उनके मंत्री बनाने की सूचना मिलते ही दोनों जिलों के लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर व आतिशबाजी की। ढोल-नगाड़ों की थाप पर जमकर थिरके। थोड़ी देर में ही हजारों लोग उनके सेक्टर-28 स्थित कार्यालय पर एकत्रित हो गए। पलवल में विधायक दीपक मंगला के निवास पर लोगों ने मिठाई बांटकर जश्न मनाया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×