मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कोहला के किसानों ने किया तेल पाइप लाइन दबाने का विरोध

11:35 AM Oct 28, 2024 IST
गोहाना के गांव कोहला में तेल की पाइप लाइन के काम को शुरू करवाने के लिए तैनात पुलिस बल। -हप्र

गोहाना (सोनीपत), 27 अक्तूबर (हप्र)
तेल कंपनी के अधिकारी रविवार को अधिकारियों और भारी संख्या में पुलिस बलों के साथ गांव कोहला में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू करवाने पहुंचे। किसानों ने उनकी मांग पूरी होने तक काम शुरू करवाने पर एेतराज जताया। किसानों ने अधिकारियों से 10 दिन का समय मांगा और अपनी मांग को लेकर डीसी से मिलेंगे। इसके बाद अधिकारी वापस लौट गए। एक तेल कंपनी द्वारा गुजरात से पानीपत रिफाइनरी में तेल की सप्लाई पहुंचाने के लिए क्षेत्र के विभिन्न गांवों के खेतों से पाइप लाइन बिछाई जा रही है। कंपनी द्वारा गांव कोहला, बनवासा समेत कई गांवों से पाइप लाइन बिछाई जानी है। किसान पाइप लाइन बिछाने पर मार्केट रेट के अनुसार मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं, जबकि कंपनी द्वारा कलेक्टर रेट के अनुसार मुआवजा दिया जा रहा है। किसानों ने इस पर पाइप लाइन बिछाने का विरोध कर रखा है और 3 अगस्त से गांव कोहला में धरना दे रहे हैं। किसानों और अधिकारियों के बीच कई बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन किसान उचित मुआवजा देने की मांग पर अड़े हुए हैं।
रविवार को नायब तहसीलदार अभिमन्यु, एसीपी सोमबीर देशवाल, तेल कंपनी के अधिकारी भारी संख्या में पुलिस बल लेकर गांव कोहला पहुंचे और काम शुरू करवाने की कोशिश की। किसान नेताओं के अनुसार कुछ किसानों को हिरासत में ले लिया गया लेकिन बातचीत से मामला हल करने को कहा गया। इसके बाद किसानों ने धरनास्थल पर अधिकारियों से बातचीत की। किसानों ने दोबारा से मार्केट रेट के अनुसार मुआवजे की मांग दोहराई। किसानों ने कहा कि जहां से पाइप लाइन बिछाई जाती है वहां भविष्य में किसी तरह का निर्माण नहीं हो सकता है। इससे खेतों की कीमत बहुत कम हो जाती है। किसानों ने कहा कि इसके लिए उनकी उपायुक्त के साथ बैठक करवाई जाए और 10 दिन के लिए समय मांगा। अधिकारियों ने कहा कि किसान कभी भी आएं उनकी उपायुक्त से बातचीत करवा दी जाएगी। इसके बाद अधिकारी पुलिस बलों के साथ वापस चले गए। इस मौके पर किसान राजेंद्र, अनिल, जयवीर, जोगेंद्र, देवेंद्र, वीरेंद्र, राजा, रामदिया, जयदीप मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement