For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किरण-श्रुति ने छोड़ा ‘हाथ’  भाजपा में शामिल होंगी आज

06:58 AM Jun 19, 2024 IST
किरण श्रुति ने छोड़ा ‘हाथ’  भाजपा में शामिल होंगी आज
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 जून
लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद हरियाणा की राजनीति गरमा गई है। विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल शुरू हो गई है। भूतपूर्व सीएम स्व. चौ. बंसीलाल की पुत्रवधू और तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने 'हाथ' का साथ छोड़ दिया है। उनकी बेटी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी ने भी कांग्रेस छोड़ दी। दोनों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इस्तीफा भेजा है। मां-बेटी बुधवार को नयी दिल्ली में भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगी।
दिल्ली से जुड़े सूत्रों के मुताबिक भाजपा कई दिनों से किरण चौधरी के संपर्क में थी। किरण की भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व सीएम व केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल के अलावा और भी कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात हो चुकी है। पिछले दिनों उन्होंने कांग्रेस छोड़ने के संकेत भी दे दिए थे। माना जा रहा है कि भाजपा उन्हें राज्यसभा भेज सकती है। उनकी बेटी श्रुति चौधरी को आगामी विधानसभा चुनावों में तोशाम से चुनाव लड़वाया जा सकता है।
चौ. बंसीलाल की राजनीतिक विरासत किरण चौधरी ही संभाले हुए हैं। वर्ष 2005 में हरियाणा की सियासत में उनकी एंट्री उस समय हुई जब हेलीकॉप्टर हादसे में उनके पति व उस समय कांग्रेस सरकार में कृषि मंत्री सुरेंद्र सिंह की मौत हो गई। तोशाम में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने किरण को टिकट दिया। वह कांग्रेस सरकार के दोनों ही कार्यकाल में मंत्री रहीं। कांग्रेस विधायक दल की नेता रह चुकीं किरण चौधरी तेज-तर्रार नेता हैं। विधानसभा में भी खुलकर बोलती रही हैं।

Advertisement

कमल के फेर में दो और ‘के’

भाजपा के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के दो और ‘के’ भाजपा के संपर्क में हैं। ये दोनों ‘के’ भी टिकट नहीं मिलने से नाराज हैं। एक ‘के’ के रिश्तेदार पहले से ही भाजपा के साथ बने हुए हैं। इन दोनों ‘के’ को कांग्रेस के दिग्गज नेता माना जाता है। दोनों ही सरकार में अहम पदों पर रह चुके हैं।

तीसरा ‘लाल’ परिवार भी भाजपा के साथ

हरियाणा की राजनीति के ‘लाल’ राजनीतिक तौर पर एक-दूसरे के खिलाफ रहे हैं। प्रदेश में यह अपनी तरह का पहला उदाहरण होगा कि अब तीनों ही ‘लाल’ परिवार भाजपा के साथ जुड़ रहे हैं। भूतपूर्व डिप्टी पीएम चौ. देवीलाल के बेटे चौ. रणजीत सिंह पहले से ही भाजपा में हैं। भूतपूर्व सीएम स्व. चौ. भजनलाल के बेटे व पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई भी भाजपा में हैं। कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई आदमपुर से विधायक हैं। अब किरण व श्रुति चौधरी के भाजपा में शामिल होने के बाद तीसरे लाल यानी चौ. बंसीलाल का परिवार भी भाजपा में शामिल हो जाएगा।

Advertisement

लोस चुनाव में टिकट कटना बड़ी वजह

किरण व श्रुति चौधरी के कांग्रेस छोड़ने की सबसे बड़ी वजह भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से श्रुति चौधरी के टिकट कटने को माना जा रहा है। कांग्रेस ने इस बार महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह को टिकट दिया। दान सिंह की गिनती पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबियों में होती है। इस्तीफे में किरण ने साफ तौर पर कहा है कि प्रदेश में कांग्रेस को निजी जागीर की तरह चलाया जा रहा है। वफादार लोगों की आवाज दबाई जा रही हैं। उनके खिलाफ साजिश रची जा रही है।

Advertisement
Advertisement