For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राहुल गांधी के बर्थडे पर किरण चौधरी ने ज्वाइन की भाजपा

08:42 AM Jun 20, 2024 IST
राहुल गांधी के बर्थडे पर किरण चौधरी ने ज्वाइन की भाजपा
नयी दिल्ली में बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करती किरण और श्रुति चौधरी।
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 19 जून
हरियाणा की पूर्व मंत्री और तोशाम विधायक किरण चौधरी ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। किरण ने अपनी बेटी और कांग्रेस की कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष श्रुति चौधरी के साथ भाजपा ज्वाइन कर ली है। दोनों ने बुधवार को नयी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में विधिवत रूप से भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। बुधवार को ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी का जन्मदिन था। इस दिन जहां हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों के कांग्रेसी राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दे रहे थे। वहीं, किरण और श्रुति भगवा रंग में रंग रही थीं।
किरण पूर्व सीएम चौ़ बंसीलाल की पुत्रवधू हैं। उनके पति सुरेंद्र सिंह सांसद और हरियाणा सरकार में कृषि मंत्री रहे। चौ़ बंसीलाल की पोती और किरण की बेटी श्रुति चौधरी भी भाजपा में शामिल हुई हैं। वहीं दूसरी ओर, किरण की भाजपा में ज्वाइनिंग के बाद कांग्रेस की ओर से विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता को लिखित में शिकायत करके किरण की विधानसभा से अयोग्य ठहराए जाने की मांग की है। विधानसभा में कांग्रेस के डिप्टी नेता व नूंह विधायक आफताब अहमद और चीफ व्हिप व रोहतक विधायक भारत भूषण बतरा ने बुधवार को स्पीकर को लिखित में शिकायत करके किरण चौधरी के भाजपा में जाने को दल-बदल कानून का उल्लंघन बताया है। उनका कहना है कि दूसरी पार्टी में शामिल होने से पहले विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना अनिवार्य है, लेकिन किरण चौधरी ने कांग्रेस विधायक रहते हुए भाजपा की सदस्यता हासिल की है।
हरियाणा की ‘लाल’ सियासत
हरियाणा में लंबे समय तक ‘लाल परिवारों’ का राज रहा। चौ़ देवीलाल, चौ़ बंसीलाल और चौ़ भजनलाल हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे। केंद्र में मंत्री भी रहे। देवीलाल डिप्टी पीएम रहे। बंसीलाल रेल और भजनलाल कृषि मंत्री रहे। देवीलाल के बेटे चौ़ रणजीत सिंह भाजपा में हैं और नायब सरकार में बिजली व जेल मंत्री हैं। देवीलाल के बेटे ओमप्रकाश चौटाला की खुद की इनेलो पार्टी है। वहीं, चौटाला के बड़े बेटे अजय चौटाला जजपा के सुप्रीमो हैं। चौ़ भजनलाल के बड़े बेटे व पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई कांग्रेस में हैं। उनके छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई, उनकी पत्नी रेणुका बिश्नोई व बेटे भव्य बिश्नोई के अलावा भजनलाल की धर्मपत्नी जसमा देवी भाजपा में हैं। बंसीलाल की राजनीतिक विरासत संभालने वाली किरण व श्रुति चौधरी अब भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। बंसीलाल के बड़े बेटे रणबीर महेंद्रा कांग्रेस में सक्रिय हैं।

मेरे पास विधानसभा की सदस्यता से किरण चौधरी का इस्तीफा नहीं आया है। अगर इस्तीफा आएगा तो उसे मंजूर करने में दिक्कत नहीं है। कांग्रेस की ओर से अगर किरण चौधरी के खिलाफ शिकायत आएगी तो उसकी जांच करके कार्रवाई की जाएगी।
-ज्ञानचंद गुप्ता, स्पीकर

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×