For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

5,000 कश्मीरी पंडित खीरभवानी मेले के लिए कश्मीर रवाना, बोले- आतंकी हमलों से नहीं डरते

02:03 PM Jun 12, 2024 IST
5 000 कश्मीरी पंडित खीरभवानी मेले के लिए कश्मीर रवाना  बोले  आतंकी हमलों से नहीं डरते
खीरभवानी मेले की फाइल फोटो। पीटीआई
Advertisement

नगरोटा (जम्मू), 12 जून (भाषा)

Kheerbhawani Mela: कश्मीर में वार्षिक खीर भवानी मेले के लिए 5,000 से अधिक लोग कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को यहां से रवाना हुए। इन तीर्थयात्रियों में अधिकतर कश्मीरी पंडित समुदाय के लोग हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह यात्रा चार दिन तक चलेगी।

Advertisement

संभागीय आयुक्त (जम्मू) रमेश कुमार, राहत आयुक्त डॉ. अरविंद करवानी और प्रमुख कश्मीरी पंडित नेताओं ने नगरोटा क्षेत्र से तीर्थयात्रा को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। भजन गाते और मंत्रोच्चार करते हुए श्रद्धालु 176 बसों में सवार होकर कश्मीर घाटी में पांच धार्मिक स्थलों के लिए रवाना हुए।

राहत आयुक्त डॉ. अरविंद करवानी ने यहां 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ''खीरभवानी मेले में भाग लेने के लिए 5,000 से अधिक कश्मीरी पंडित कश्मीर के लिए रवाना हुए हैं। वे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 176 बसों में सवार होकर आज तड़के नगरोटा से रवाना हुए हैं।''

Advertisement

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्री दोपहर में रामबन में रुकेंगे और भोजन करेंगे। उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए हैं।

जम्मू में हाल ही में हुए आतंकी हमलों के बारे में एक श्रद्धालु ने कहा, ''हम इन आतंकी हमलों से नहीं डरते। हम कब तक डरते रहेंगे? हमारी सुरक्षा माता करेंगी।''

मंजगाम में माता खीरभवानी मंदिर जा रहे कासुम पंडिता ने कहा कि वे डरने के बजाय तीर्थयात्रा में भाग लेकर उत्साहित हैं। रविवार से जम्मू क्षेत्र में तीन आतंकी हमले हुए हैं।

पिछले रविवार को आतंकवादियों ने शिव खोरी मंदिर से कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर जा रहे तीर्थयात्रियों की एक बस पर गोलीबारी की, जिससे वाहन चालक ने नियंत्रण खो दिया और बस रियासी में सड़क से उतरकर गहरी खाई में गिर गयी। इस घटना में नौ लोगों की मौत हो गई और 41 घायल हो गए।

डोडा जिले में, भद्रवाह-पठानकोट मार्ग पर चट्टरगला के ऊपरी इलाकों में एक संयुक्त जांच चौकी पर आतंकवादियों के हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) घायल हो गए थे।

कठुआ में मंगलवार शाम को आतंकियों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक गांव पर हमला कर एक नागरिक को घायल कर दिया। इसके बाद तलाशी अभियान के दौरान एक आतंकी मारा गया, जबकि छिपे हुए दूसरे आतंकी की तलाश जारी है।

माना जा रहा है कि वह सीमा पार से घुसपैठ कर आया है। बुधवार को तड़के करीब तीन बजे कठुआ के गांव में छिपे एक आतंकी की गोलीबारी में सीआरपीएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया।

ज्येष्ठ अष्टमी पर मनाया जाने वाला वार्षिक खीर भवानी मेला 14 जून को गंदेरबल के तुलमुल्ला, कुपवाड़ा के टिक्केर, अनंतनाग के लक्तीपोरा ऐशमुकाम, कुलगाम के माता त्रिपुरसुंदरी देवसर और कुलगाम के ही माता खीरभवानी मंजगाम में मनाया जाएगा।

इस साल, भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से अनुमानित 80,000 प्रवासी कश्मीरी पंडितों के वार्षिक मेले के दौरान घाटी के पांच प्रसिद्ध मंदिरों का दौरा करने की उम्मीद है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×