मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इस्तीफे को ही हरियाणा के चुनाव में मुद्दा बनाएंगे केजरीवाल

07:18 AM Sep 17, 2024 IST

चंडीगढ़, 16 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मतदाताओं का भरोसा जीतने के लिए आम आदमी पार्टी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे को लेकर इमोशनल कार्ड खेलने की तैयारी में है। दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ दिन बाद अरविंद केजरीवाल सीधे हरियाणा पहुंचेंगे और यहां जनता के समक्ष अपनी बात रखेंगे। अरविंद केजरीवाल मूल रूप से हरियाणा के हिसार के निकट सिवानी मंडी के खेड़ा गांव के रहने वाले हैं। केजरीवाल के जेल में रहते हुए उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने अपने पति को हरियाणा का बेटा बताकर समर्थन मांगा था।
उन्होंने कहा था कि हरियाणा के बेटे को बिना कसूर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है। आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में अरविंद केजरीवाल के जेल जाने और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घटनाओं को चुनावी मुद्दा बनाने की योजना तैयार की है। पार्टी के सभी बड़े चेहरे और खुद केजरीवाल बड़ी रैलियों की जगह डोर-टू-डोर कैंपेन चलाने वाले हैं। इससे उन्हें लोगों के बीच जाकर अपनी बात रखने का मौका मिलेगा। साथ ही वह अपनी पार्टी का एजेंडा जमीनी स्तर पर लोगों को समझा पाएंगे।
हरियाणा में आप राज्य की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस के साथ उसके गठबंधन के प्रयास सिरे नहीं चढ़ सके हैं। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा का मानना है कि 2019 के उलट इस बार पार्टी ने अपने संगठन का काफी विस्तार किया है। जब अरविंद केजरीवाल हरियाणा के गांवों में जाकर जनता से मिलेंगे, तो इसका अलग ही असर होगा। हरियाणा में भाजपा 10 साल से सत्ता में है। कांग्रेस यहां मुख्य विपक्षी दल है। चुनाव में दिल्ली और पंजाब से आम आदमी पार्टी के वालंटियर भी सक्रिय होने वाले हैं। हरियाणा में आप के पास दिल्ली और पंजाब की तरह कोई बड़ा नेता नहीं है। अभी दो बड़े चेहरे पूर्व राज्यसभा सदस्य डा. सुशील गुप्ता और अनुराग ढांडा ही हैं। इसलिए, पार्टी को हरियाणा में अरविंद केजरीवाल की ज्यादा जरूरत है।

Advertisement

जनता से करेंगे एक मौका देने की मांग : संदीप

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री डा. संदीप पाठक का कहना है कि अगले 15 दिनों के प्रचार का शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। आम आदमी पार्टी एक-एक गांव में जाएगी। हरियाणा की जनता ने सबको मौका दिया है। अब आम आदमी पार्टी को मौका देने की मांग हम प्रदेश की जनता से करेंगे। डा. संदीप के अनुसार अरविंद केजरीवाल हरियाणा के लाल हैं। केजरीवाल की ईमानदारी जनता तय करेगी। केजरीवाल बहुत जल्द हरियाणा में प्रचार के लिए आएंगे। हम प्रदेश के लोगों को समझाएंगे कि भाजपा व कांग्रेस के इतने वर्ष के शासन के बावजूद हरियाणा में बेरोजगारी कैसे इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है। 2019 के बाद आप ने राज्य में बड़ा संगठन तैयार किया है। पार्टी का दावा है कि उसके 1.5 लाख वाॅलंटियर पूरे राज्य में सक्रिय हैं।

Advertisement
Advertisement