For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

संभाल लें वोटर कार्ड, जल्द पड़ेगी जरूरत

07:25 AM May 20, 2024 IST
संभाल लें वोटर कार्ड  जल्द पड़ेगी जरूरत
फाइल फोटो
Advertisement

प्रदेश में स्थायी व अस्थायी मतदान केंद्रों की संख्या 20 हजार 31 है।

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 19 मई
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने प्रदेश के मतदाताओं से अपील की है कि वे 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में भागीदार होने के लिए अपने संदूक, अलमारी व लॉकर से वोटर कार्ड अभी से निकाल लें। बच्चे भी अपने माता-पिता को कहें कि 5 साल में आता है “चुनाव का पर्व-देश का गर्व’ का मौका। इसलिए मतदान के लिए अवश्य जाएं। सभी जिलों के डीसी व जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा भी इसके लिए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि बीएलओ स्वागत के लिए मौजूद रहेगा और पीठासीन अधिकारी व चुनाव टीम मतदाताओं के दर्शनाभिलाषी होंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वैसे तो हरियाणा का मतदाता राजनीतिक रूप से जागरूक है। चूंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय स्तर पर 67 प्रतिशत की तुलना में हरियाणा में 70 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार विभाग का प्रयास है कि यह प्रतिशतता बढ़कर कम से कम 75 प्रतिशत हो। इसलिए विभाग ने स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक पहले की ही स्कूली बच्चों की स्लोगन प्रतियोगिताओं के साथ-साथ मतदान केंद्रों में किस प्रकार वोट डाला जाता है उसकी मॉकड्रिल भी करवाई जा रही है।
इतना ही नहीं, बच्चों के लिए 10 हजार रुपये तक के पुरस्कार भी घोषित किए हैं। विभाग ने इस बार स्कूलों के लिए 25 हजार के विशेष पुरस्कार देने की भी एक अनूठी शुरुआत की है। इसमें सरकारी व प्राइवेट स्कूल सभी भागीदार बन सकते हैं।
उन्होंने कहा कि अधिकांश पोलिंग स्टेशन स्कूलों में ही होते हैं, इसलिए विभाग ने यह पहल की है ताकि लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत अधिक से अधिक हो। प्रदेश में स्थायी व अस्थायी मतदान केंद्रों की संख्या 20 हजार 31 है। जहां पर हीट वेव को देखते हुए अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की गई है। क्यू मैनेजमेंट एप के माध्यम से प्रदेश की 30 शहरी विधानसभा क्षेत्रों में बीएलओ मतदाताओं को पल-पल की जानकारी देगा कि कितने मतदाता लाइन में लगे हैं और मतदाता अपनी सुविधानुसार मतदान केंद्र में आकर वोट डालें।

Advertisement

वोट के बगैर लोकतंत्र का महोत्सव अधूरा...

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि वोट के बिना लोकतंत्र का यह महोत्सव अधूरा है, इसलिए हर मतदाता को अपने वोट का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। चुनाव आयोग की पहल पर इस बार 85 वर्ष से अधिक आयु व दिव्यांग मतदाता की सुविधा के लिए घर से ही वोट डालने की व्यवस्था की है। अब तक प्रदेश में ऐसे मतदाताओं ने इस व्यवस्था का लाभ भी उठाया है। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी व अधिकारी पहले से ऐसे मतदाताओं से सहमति लेकर उनका वोट घर पर ही डलवा रहे हैं। हरियाणा की अनूठी पहल की न केवल भारत निर्वाचन आयोग ने सराहना की है बल्कि अन्य राज्य भी इसका अनुसरण कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×