For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

वोट के वक्त मेरा ट्रैक रिकॉर्ड ध्यान में रखें : मोदी

07:10 AM May 25, 2024 IST
वोट के वक्त मेरा ट्रैक रिकॉर्ड ध्यान में रखें   मोदी
हिमाचल प्रदेश के मंडी में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करतीं भाजपा प्रत्याशी कंगना रणौत। - प्रेट्र
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून टीम
नाहन/मंडी/गुरदासपुर/जालंधर, 24 मई
आम चुनाव के अंतिम चरण के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश में ताबड़तोड़ रैलियां कीं। दोनों जगहों की 17 सीटों समेत कुल आठ राज्यों के 57 लोकसभा क्षेत्रों पर पहली जून को मतदान होगा। रैलियों के दौरान मोदी ने जहां केंद्र में भाजपा नीत सरकार की दस वर्षों की उपलब्धियां गिनाईं, वहीं कांग्रेस, आप पर जमकर प्रहार किया।
मोदी ने दावा किया कि देश तीसरी बार कांग्रेस को रिजेक्ट करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में चार शून्य की हैट्रिक लगने वाली है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के पालमपुर में ही अयोध्या में भव्य राममंदिर बनाए जाने का संकल्प लिया गया था। मंदिर अब बन कर तैयार हो गया है। पीएम ने कांग्रेस को सांप्रदायिक, जातिवादी और घोर परिवारवादी पार्टी बताया। मंडी में उन्होंने कहा, ‘कंगना देश की बेटियों के लिए प्रेरणा हैं। आने वाले पांच साल बेटियों के लिए बुलंद हैं, ये मोदी की गारंटी है।’ मोदी ने आरोप लगाया कि प्राकृतिक आपदा के दौरान केंद्र की ओर से दिए गए सैकड़ों करोड़ रुपये की बंदरबांट हुई, जिसका पाई-पाई हिसाब लिया जाएगा।
पंजाब के गुरदासपुर में मोदी ने चार बार के पूर्व सांसद और फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना का नाम लिया। मोदी ने कहा, ‘उन्होंने (विनोद खन्ना ने) इस क्षेत्र के लोगों के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की। उन्होंने पुल बनाए और महत्वपूर्ण विकास परियोजनाएं भी लाईं। जब वह वाजपेयी कैबिनेट में मंत्री थे तो नौकरशाह अक्सर उनके काम करने के तरीके की प्रशंसा करते थे।’ पंजाब में मोदी ने भाषण की शुरुआत सिख गुरुओं के बलिदान को याद करते हुए की। दिल्ली के सीएम एवं आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा, ‘वह कब तक पंजाब को तिहाड़ से चलाते रहेंगे?’
हिमाचल के नाहन में पीएम ने कहा, ‘कांग्रेस ने 60 सालों तक सोचा ही नहीं कि सामान्य वर्ग में भी गरीब होते हैं और इन्हें भी आरक्षण की जरूरत है। हमने इस वर्ग के बारे में सोचा और इसे 10 फीसदी आरक्षण दिया।’ मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने हमारे गिरिपार के हाटी समुदाय को भी आरक्षण नहीं दिया था। ये सारे काम मोदी ने आपका कर्ज उतारने के लिए किए हैं। मोदी ने कहा, ‘देश समझता है कि जहां कांग्रेस है, वहां समस्याएं रहेंगी और जहां भाजपा है, वहां समाधान है।’

विरोध प्रदर्शन नाकाम, हिरासत में 150 किसान

गुरदासपुर/जालंधर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में विरोध प्रदर्शन की योजना को नाकाम कर दिया गया। पंजाब पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों पर कार्रवाई की और करीब 150 किसानों को हिरासत में लिया। इनमें करीब 50 लोग रैली स्थल से सिर्फ 2 किमी दूर पनियार गांव और 100 लोगों को नवांशहर में हिरासत में लिया गया। असल में किसानों ने गुरदासपुर और जालंधर में उन स्थलों पर विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई थी, जहां प्रधानमंत्री ने जन सभाओं को संबोधित करना था। गुरदासपुर में पुलिस ने बृहस्पतिवार देर रात और शुक्रवार तड़के भी बड़े नेताओं के घरों पर छापेमारी की। पुलिस कार्रवाई की सूचना मिलने पर अनेक किसान नेता भूमिगत हो गए। जालंधर में कई नेताओं को इस शर्त के साथ छोड़ा गया कि वे घरों में ही रहेंगे। उधर, किसानों की धरपकड़ के चलते कई जगह विरोध हुआ और यातायात भी जाम रहा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×