For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कोविड टीके के लिए काटालिन, ड्रयू को चिकित्सा का नोबेल

07:26 AM Oct 03, 2023 IST
कोविड टीके के लिए काटालिन  ड्रयू को चिकित्सा का नोबेल
ड्रयू वीसमैन व काटालिन कारिको।
Advertisement

स्टाकहोम, 2 अक्तूबर (एजेंसी)
इस बार चिकित्सा क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार काटालिन कारिको और ड्रयू वीसमैन को कोविड-19 से लड़ने के लिए एमआरएनए टीके के विकास से संबंधित उनकी खोज के लिए प्रदान किया जाएगा। नोबेल असेंबली के सचिव थॉमस पर्लमैन ने सोमवार को स्टाकहोम में पुरस्कार की घोषणा की। कारिको हंगरी स्थित सेगेन्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं और पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में भी पढ़ाती हैं। वीसमैन ने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में कारिको के साथ यह अनुसंधान किया।
पुरस्कार समिति ने कहा, ‘पुरस्कार विजेताओं ने मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक के दौरान टीके के विकास में अभूतपूर्व योगदान दिया। उनके अभूतपूर्व अनुसंधान ने एमआरएनए और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के संपर्क को लेकर हमारी समझ को मौलिक रूप से बदल दिया है।’
भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा मंगलवार को और रसायनविज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार की घोषणा बुधवार को की जाएगी। बृहस्पतिवार को साहित्य के क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा की जाएगी। नोबेल शांति पुरस्कार शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के लिए पुरस्कार की घोषणा 9 अक्तूबर को की जाएगी।
नोबेल पुरस्कार में 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर (10 लाख डॉलर) का नकद इनाम दिया जाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×