For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दावेदारी में कमला हैरिस सबसे आगे

06:53 AM Jul 23, 2024 IST
डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दावेदारी में कमला हैरिस सबसे आगे
-प्रेट्र
Advertisement

वाशिंगटन, 22 जुलाई (एजेंसी)
राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा चुनाव मैदान से हटने की घोषणा करने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने का दरवाजा कई दावेदारों के लिए खुल गया है।
बाइडेन ने पार्टी उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है तथा कई अन्य प्रमुख डेमोक्रेटिक नेता भी उनकी उम्मीदवारी के पक्ष में आगे आए हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पार्टी में उनकी उम्मीदवारी का रास्ता कितना आसान होगा। कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में जन्मी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस नागरिक अधिकार वकील एवं न्यायविद दिवंगत थरगुड मार्शल को प्रेरणास्रोत मानती हैं और अपने जीवन पर नागरिक अधिकार आंदोलन से जुड़े रहे अपने माता-पिता के प्रभाव का अकसर जिक्र करती हैं। लॉस एंजिलिस के वकील डगलस एमहॉफ कमला हैरिस के पति हैं। बाइडेन ने 2020 में हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुनते हुए उन्हें ‘निडर योद्धा’ कहा था। कमला जनवरी 2021 से उपराष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दे रही हैं। वह अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की पहली ऐसी नागरिक हैं, जो इस पद पर आसीन हुई हैं। हैरिस (59) ने दो बार कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुने जाने के बाद 2016 में अमेरिकी सीनेट में अपनी सीट जीती थी। इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर को भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी का दावेदार माना जा रहा है। वे अमेरिका में गवर्नर के पद पर आसीन सबसे अमीर नेता हैं। वह ‘हयात होटल’ के उत्तराधिकारी, एक पूर्व निजी इक्विटी निवेशक हैं। उनकी कुल संपत्ति 3.4 अरब  डॉलर है।
इनके अलावा मिशिगन की गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम, पेनसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो, उत्तरी कैरोलाइना के गवर्नर रॉय कूपर, केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर और पूर्व अंतरिक्ष यात्री एवं सीनेटर मार्क केली डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के दावेदारों में शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×