For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

देवीलाल परिवार के 3 सदस्यों को जेपी ने एक साथ दी मात

11:07 AM Jun 09, 2024 IST
देवीलाल परिवार के 3 सदस्यों को जेपी ने एक साथ दी मात
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 8 जून
हिसार लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश जेपी ने भाजपा प्रत्याशी रणजीत चौटाला पर लगभग 63 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज कर अपने नाम एक ऐसा रिकार्ड कर लिया है, जिसकी बराबरी करना या उसे तोड़ना किसी के लिए दूर-दूर तक संभव नजर नहीं आ रहा।
इस बार कांग्रेस पार्टी ने हिसार से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश को अपना प्रत्याशी बनाया था, जो हिसार से तीन बार अलग-अलग पार्टियों जनता दल, हरियाणा विकास पार्टी और कांग्रेस से 1989, 1996 और 2004 में सांसद बने थे। जेपी के हिसार से कांग्रेस प्रत्याशी बनने से पहले ही भाजपा ने बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, जजपा ने पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की माता विधायक नैना चौटाला और इनेलो ने सुनैना चौटाला को हिसार से प्रत्याशी घोषित कर दिया था। पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के राजनीतिक स्कूल से राजनीति की एबीसीडी सीख कर राजनीति में आगे बढ़े जयप्रकाश के मुकाबले पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के परिवार के तीन-तीन सदस्य थे। उन्होंने चौधरी देवीलाल परिवार के तीन सदस्यों को एक चुनाव में एक साथ हराकर अपने नाम ऐसा रिकॉर्ड बना कर लिया, जिसे तोड़ना या जिसकी बराबरी करना किसी किए दूर-दूर तक संभव नजर नहीं आता। अपनी जीत के बाद कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश ने कहा कि उनकी जीत हिसार लोकसभा क्षेत्र की जनता की जीत है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी की तरफ से जो गारंटी दी, और भूपेंद्र हुड्डा के 10 साल के शासनकाल में हरियाणा जिस तरह हर क्षेत्र में देश का नंबर वन राज्य बना था, उसके कारण उन्हें हिसार में जीत मिली है। जनता ने कांग्रेस की गांरटी और हुड्डा के काम पर मुहर लगाई है। जेपी ने कहा कि भले ही वह हिसार से 2009 में लोकसभा चुनाव हार गए थे, मगर उन्होंने हिसार की जनता से अपना संपर्क बराबर कायम रखा।
पहली बार हुआ ऐसा
पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के परिवार के तीन सदस्य पहली बार हिसार लोकसभा सीट से एक साथ चुनावी दंगल में उतरे और तीनों को कांग्रेस के जयप्रकाश के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। चौधरी देवीलाल परिवार की सुनैना चौटाला और नैना चौटाला तो अपनी जमानत भी नहीं बचा पाईं, जबकि रणजीत चौटाला को हिसार के चुनावी दंगल में दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले वह 1999 में हिसार से कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़े थे और हारे थे।

हिसार में लगाया जीत का चौका
हिसार से कांग्रेस के नव निर्वाचित सांसद जेपी ने भाजपा प्रत्याशी रणजीत चौटाला को पराजित कर हिसार लोकसभा सीट से जीत का चौका लगा दिया। इससे पहले हिसार से सर्वाधिक 3 बार सांसद बनने का रिकार्ड भी जेपी के ही नाम था।

Advertisement

कांग्रेस : जयप्रकाश जेपी
वोट मिले : 570424 जीत का अंतर : 63381
वोट प्रतिशत 48.58 %
भाजपा : रणजीत सिंह
वोट मिले : 507043 हार का अंतर : 63381
वोट प्रतिशत 43.19 %
इनेलो : सुनैना चौटाला
वोट मिले : 22303 हार का अंतर : 548121
वोट प्रतिशत 1.9%
जजपा : नैना सिंह चौटाला
वोट मिले : 22032 हार का अंतर : 548392
वोट प्रतिशत 1.88 %

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×