मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल भाजपा में हर्ष, क्रॉस वोटिंग से मिली जीत

07:11 AM Feb 28, 2024 IST
शिमला में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में जीत के बाद प्रसन्न मुद्रा में भाजपा के हर्ष महाजन। - ललित कुमार

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 27 फरवरी
हिमाचल प्रदेश में भी आखिरकार ‘सियासी खेला’ हो गया। राज्यसभा की एक सीट के लिए मंगलवार को हुए मतदान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के 6 विधायकों और 3 निर्दलीय विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जिससे चुनाव में भाजपा के हर्ष महाजन विजयी रहे। हालांकि जीत का फैसला पर्ची से हुआ क्योंकि 68-सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के हर्ष महाजन और कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी दोनों को 34-34 वोट हासिल हुए।
क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस के 6 विधायकों में सुधीर शर्मा, राजेंद्र राणा, इंद्रदत्त लखनपाल, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा और देवेंद्र भुट्टो शामिल हैं। इसके अलावा 3 निर्दलीय विधायक होशियार सिंह, केएल ठाकुर और आशीष शर्मा ने भी भाजपा के पक्ष में मतदान किया। वोट डालने के बाद ये 9 विधायक अचानक शिमला से गायब हो गए और पंचकूला पहुंच गये। जानकारी के मुताबिक भाजपा के विधायक बिक्रम सिंह ठाकुर भी इनके साथ थे। पता चला है कि ये सभी विधायक सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस की सुरक्षा में हिमाचल से बाहर निकले और इस बात की हिमाचल की सुक्खू सरकार को कानोंकान खबर तक नहीं हुई। इन विधायकों की क्रॉस वोटिंग से फिलहाल सुक्खू सरकार को खतरा नहीं माना जा रहा, लेकिन कुछ और विधायकों के टूटने की स्थिति में कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ सकती है।

Advertisement

क्रॉस वोटिंग के बाद पहुंचे पंचकूला

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : क्रॉस वोटिंग के बाद ये सभी विधायक पंचकूला स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पहुंचे। हालांकि रात करीब सवा आठ बजे ये विधायक अपनी-अपनी गाड़ियों में रेस्ट हाउस से निकल भी गए।
इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि पंचकूला से वे हिमाचल प्रदेश के लिए निकले हैं या फिर कहीं और के लिए। सूत्रों का कहना है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के एडवाइजर (पब्लिसिटी) तरुण भंडारी भी इस दौरान पंचकूला रेस्ट हाउस में थे।

ईमान बेचकर बदला वोट : सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस के 6 विधायकों ने ईमान बेचकर अपना वोट बदला है। उन्होंने कहा कि भले ही पार्टी के 6 विधायकों ने क्रास वोटिंग की है, लेकिन इनमें से कुछ वापस भी आ सकते हैं।

Advertisement

जनता, कांग्रेस विधायक सरकार से त्रस्त : जयराम

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की जनता कांग्रेस सरकार से त्रस्त है और कई कांग्रेस विधायक भी त्रस्त थे। उन्होंने कहा कि भाजपा अब सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी।

पलटी मारने वाले 3 विधायक सीएम के गृह जिले से

हमीरपुर (निस) : क्रॉस वोटिंग करने वाले 3 विधायक मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिले से हैं। ये तीन विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, राजेंद्र राणा और आशीष शर्मा हैं।

क्राॅस वोटिंग के बाद यूपी भाजपा आठ, सपा दो और कर्नाटक में कांग्रेस तीन सीटों पर िवजयी

नयी दिल्ली (ट्रिन्यू) : क्राॅस वोटिंग के बाद राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा को आठ सीटें मिलीं, दो सीटें सपा को मिलीं। उधर, कर्नाटक में कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई। इनमें अजय माकन भी शामिल हैं। यूपी में सपा के सात विधायक, एसबीएसपी के एक और बसपा के एक विधायक ने भाजपा को वोट दिया। बेशक भाजपा के पास सात सीटों के लायक संख्याबल था, फिर भी उसने आठवां उम्मीदवार भी मैदान में उतारा। सपा को झटका तब लगा जब उसके आठ विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए। यूपी में सपा प्रत्याशी जया बच्चन फिर राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुईं। उल्लेखनीय है कि 41 उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचित होने के साथ, उच्च सदन की शेष 15 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान हुआ।

Advertisement
Advertisement