For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में भाजपा के साथ जजपा खेलना चाहती है लंबी पारी

09:55 AM Sep 26, 2023 IST
हरियाणा में भाजपा के साथ जजपा खेलना चाहती है लंबी पारी
सीकर में सोमवार को जजपा की रैली में उपस्थित लोगों को संबोधित करते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला। (इनसेट) ताऊ देवीलाल को श्रद्धांजलि देते जजपा सुप्रीमो अजय चौटाला। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 25 सितंबर
हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा के साथ गठबंधन सहयोगी जननायक जनता पार्टी ने अब पड़ोसी राज्य राजस्थान में पूरी मजबूती के साथ दस्तक दे दी है। जजपा राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा रखती है। इतना ही नहीं, जजपा की कोशिश रहेगी कि वह राजस्थान में भाजपा के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़े। इसी वजह से जजपा ने लंबे समय से राजस्थान में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ाई हुई हैं। इसी कड़ी में सोमवार को चौ. देवीलाल जयंती के बहाने जजपा ने सीकर में सफल रैली का आयोजन किया।
जजपा सुप्रीमो और पूर्व सांसद डॉ. अजय चौटाला की अध्यक्षता में हुई इस रैली में भीड़ जुटाकर हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भाजपा को यह संदेश देने की कोशिश की कि उन्हें कम नहीं आंका जा सकता। दरअसल, सीकर से चौ. देवीलाल सांसद रहे हैं। वहीं खुद डॉ. अजय चौटाला यहां के दो हलकों से विधायक रह चुके हैं। इस एरिया को देवीलाल और अजय चौटाला की कर्मस्थली के रूप में भी जाना जाता है। जाट बाहुल्य इस बेल्ट में जजपा युवाओं के जरिये पहले ही एक्टिव हो चुकी है। जजपा प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला छात्र राजनीतिक के जरिये युवाओं व विद्यार्थियों को पार्टी के छात्र संगठन इनसो के साथ जोड़ चुके हैं। जजपा नेताओं ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर भाजपा के साथ उनका समझौता नहीं होता तो भी वे राजस्थान में इस बार किस्मत आजमाएंगे। दो पूर्व विधायकों सहित राजस्थान के कई वरिष्ठ नेताओं को पहले ही जजपा ज्वाइन करवाई जा चुकी है। दुष्यंत ने कहा कि जजपा यहां 25 से 30 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी पार्टी कर्यकर्ता राजस्थान की सरकार में हिस्सेदारी और प्रदेश में बदलाव लाने के लिए चुनाव तक कड़ी मेहनत करें।

हरियाणा की तर्ज पर करेंगे विकास : अजय चौटाला

जजपा सुप्रीमो डॉ. अजय चौटाला ने कहा कि उन्होंने दाता रामगढ़ से विधानसभा का चुनाव लड़कर अपनी राजनीति की शुरुआत की थी और जनता के आशीर्वाद से वे राजस्थान में दो बार विधायक बने। इस साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होंगे और चुनाव में मात्र दो महीने ही बाकी बचे है इसलिए पार्टी कार्यकर्ता आज से पार्टी के प्रचार-प्रसार में जुट जाएं। अजय ने कहा कि कार्यकर्ता जन-जन को पार्टी की नीतियों और मौजूदा कांग्रेस सरकार की विफलताओं से अवगत करवाएं। जजपा हरियाणा की तर्ज पर राजस्थान में विकास करवाना चाहती है।
ये की घोषणाएं : रैली में दुष्यंत चौटाला ने कई बड़ी घोषणाएं भी की। सरकार में जजपा की हिस्सेदारी होने पर राजस्थान के युवाओं को विदेश में रोजगार दिलाने के लिए अलग से विभाग बनाएंगे। फौज की तैयारी करने वाले युवाओं को अफसर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी की तर्ज पर चार बड़े ऑफिसर ट्रेनिंग केंद्रों का निर्माण होगा। हरियाणा की तर्ज पर प्राइवेट सेक्टर में स्थानीय युवाओं के लिए नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

Advertisement

किसने क्या कहा

हरियाणा के पंचायत विकास मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि जेजेपी चौधरी देवीलाल की नीतियों पर आगे बढ़ी रही है। उन्होंने कहा कि जजपा हरियाणा में अपने घोषणा पत्र के वादों को पूरा कर रही है। बबली ने कहा कि जेजेपी जनता से जो वादा करती है, उसे जरूर निभाती है। हरियाणा जजपा के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह ने कहा कि आज चौधरी देवीलाल की कर्मभूमि पर उमड़ा जनसैलाब राजस्थान में बदलाव की निशानी है। उन्होंने राजस्थान के चुनावी वर्ष के मद्देनजर पार्टी कार्यकर्ताओं को संगठन मजबूती के बारे कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। राजस्थान के वरिष्ठ जजपा नेता रामनिवास यादव ने कहा कि चौ. देवीलाल ने आम घरों के बच्चों को राजनीति में आगे बढ़ाने का काम किया था, जननायक की बदौलत आज बहुत सारे नेता बड़े-बड़े पदों तक पहुंचे है। राजस्थान महिला प्रदेश अध्यक्ष रीटा सिंह ने कहा कि आज की इस ऐतिहासिक रैली से राजस्थान में व्यवस्था परिवर्तन की यात्रा आरंभ हो गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×