मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जयराम ठाकुर बताएं, कौन से पद समाप्त किये हैं : सुक्खू

10:32 AM Oct 28, 2024 IST
सोलन का पाइनग्रोव स्कूल के वार्षिक समारोह के अवसर पर आकर्षक परेड का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री सुक्खू। -निस

यशपाल कपूर/निस
सोलन, 27 अक्तूबर
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर निशाना साधते हुए कहा कि वह सुर्खियों में बने रहने के लिए गलत बयानबाजी कर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। पाइनग्रोव स्कूल, धर्मपुर के 33वें वार्षिक समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल वही पद समाप्त किए गए हैं जिनका पिछले 20-25 वर्षों से कोई अस्तित्व नहीं था। उन्होंने टाइपिस्ट क्लर्क के पद का उदाहरण देकर इस बात को और स्पष्ट किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नए पदों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बजट तैयार कर रही है और विभिन्न विभागों से नई रिक्वायरमेंट मांगी गई है ताकि आवश्यक पोस्टों की भरपाई की जा सके। उन्होंने विपक्ष को चुनौती देते हुए पूछा कि वे स्पष्ट करें कि समाप्त की गई पोस्टें कहां हैं।
बिजली बोर्ड के आंदोलन पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड को आत्मनिर्भर बनना चाहिए। सरकार हर साल 2200 करोड़ रुपये का अनुदान देती है, जिसे ग्रामीण विकास कार्यों में भी लगाया जा सकता है। बिजली बोर्ड के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर प्रति यूनिट 2.5 रुपये खर्च होता है, जिसके बाद सरकार को अनुदान देना पड़ता है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर बिजली बोर्ड आत्मनिर्भर नहीं बनता, तो बढ़ते रेट का बोझ जनता पर ही आएगा।
सीएम सुक्खू ने रविवार को पाइनग्रोव स्कूल के वार्षिक समारोह में कहा कि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की क्षमता का विकास करना और उन्हें उत्तरदायी नागरिक बनाना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा प्रणाली में आवश्यक बदलाव कर रही है। सीएम ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए शिक्षा बजट में पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। इसके तहत, सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा शुरू की जाएगी। उन्होंने पाइनग्रोव स्कूल के एमडी कैप्टन एजे सिंह के प्रयासों की सराहना की, जो तीन दशक पहले स्थापित हुआ था और शिक्षा के क्षेत्र में एक अलग पहचान बना चुका है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ स्टेट’ का दर्जा दिया गया है, और पाइनग्रोव स्कूल इन्हें नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा है, जो कि सराहनीय है। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्तियों, अध्यापकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों की उपस्थिति रही।

Advertisement

Advertisement