मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जडेजा ने भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

07:02 AM Jul 01, 2024 IST
Advertisement

ब्रिजटाउन, 30 जून (एजेंसी)
भारत के अनुभवी हरफनमौला रविंद्र जडेजा ने भी विश्व कप जीतने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा की तरह टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार जडेजा ने कहा कि वह टेस्ट और वनडे खेलते रहेंगे। जडेजा (35) ने इंस्टाग्राम पर विश्व कप ट्रॉफी के साथ अपनी तस्वीर डालकर लिखा, ‘मैं पूरी कृतज्ञता के साथ टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदा ले रहा हूं। गर्व से सरपट दौड़ने वाले दृढ़ घोड़े की तरह मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देश को दिया है और बाकी प्रारूपों में आगे भी देता रहूंगा। टी20 विश्व कप जीतना सपना सच होने जैसा है। यह मेरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का शिखर था।' श्रीलंका के खिलाफ 2009 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जडेजा ने 74 मैचों में 515 रन बनाये और 54 विकेट लिये हैं।
इससे पहले कोहली ने शनिवार रात प्लेयर आॅफ द मैच पुरस्कार लेने के बाद कहा था कि यह उनका आखिरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच था। इसके बाद रोहित ने भी यह कहकर विदा ली कि उनका लक्ष्य हासिल हो गया है और यह अलविदा कहने का सही समय है। कोहली ने कहा, ‘यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप है। हम इसे जीतना चाहते थे। यह अद्भुत खेल है। ईश्वर महान है। मैं कृतज्ञता से सिर झुकाता हूं। मैं शुक्रगुजार हूं कि जिस दिन सबसे ज्यादा जरूरी था, मैं टीम के लिये योगदान दे सका।' कोहली ने कहा कि अब अगली पीढ़ी के बागडोर संभालने का समय है। अगला टी20 विश्व कप दो साल बाद है। भारत में कुछ शानदार खिलाड़ी हैं और टी20 प्रारूप में वह टीम को आगे ले जायेंगे और उसी तरह से शानदार प्रदर्शन करेंगे जैसे आईपीएल में करते देखा है। मुझे इसमें कोई शक नहीं कि वे देश का परचम लहरायेंगे और यहां से टीम को आगे ले जायेंगे।
रोहित ने मैच के बाद प्रेस काॅन्फ्रेंस में कहा, ‘यह मेरा भी आखिरी मैच था। विदा लेने का यह एकदम सही समय है। मैं हर हालत में खिताब जीतना चाहता था। इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता। मैं यही चाहता था और यह हो गया। मैं अपने जीवन में इसके लिये बहुत बेताब था। खुशी है कि इस बार हम जीत सके।'
रोहित ने टी20 क्रिकेट में 159 मैच खेलकर 4231 रन बनाये, जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, कोहली ने 125 टी20 मैचों में 48.69 की औसत से 4188 रन बनाये।

टीम इंडिया को 125 करोड़  का इनाम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने टी20 विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक खिताबी जीत की सराहना करते हुए रविवार को टीम के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की। शाह ने एक बयान में कहा, ‘रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व में इस टीम ने शानदार दृढ़ संकल्प और लचीलापन दिखाया, जो आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में एक भी मैच गंवाये बिना टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बन गई है।’ शाह ने भारत के खिताबी अभियान को प्रेरणादायक करार देते हुए कहा, खिलाड़ियों ने आलोचकों का सामना किया और बार-बार शानदार प्रदर्शन से उन्हें चुप कराया। खिलाड़ियों का सफर प्रेरणादायक रहा है और आज वे महान खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हो गये हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement