मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

देश के लिये आईटीबीपी ने तैयार की नई सुरक्षा दीवार

10:13 AM Sep 06, 2024 IST
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानू के दीक्षांत व शपथ ग्रहण समारोह में जवान को सम्मानित करते पश्चिमी कमान के अपर महानिदेशक संजीव रैना। -ट्रिन्यू

अरुण नैथानी/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 5 सितंबर
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल की पश्चिमी कमान के अपर महानिदेशक संजीव रैना ने कहा है कि देश की बहुआयामी सुरक्षा चुनौतियों के मुकाबले में आईटीबी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि कठोर प्रशिक्षण की तपिश से कुंदन बने जवान भारतीय सुरक्षा को चुनौती देने वाले दुश्मनों से कह रहे हैं कि देखो देश में एक नई सुरक्षा की दीवार बन गई है।
एडीजे संजीव रैना प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानू के दीक्षांत व शपथ ग्रहण समारोह को बतौर मुख्य वक्त संबोधित कर रहे थे। इस दीक्षांत समारोह में 786 हिमवीर व हिमवीरांगनाएं आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए। उन्होंने शूरवीर जवान देश को देने वाली माताओं का आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि हमारे साथ मां-बाप की भी जिम्मेदारी है कि इन जवानों के किसी भी तरह के विचलन के प्रति सजग रहें। रैना ने चारधाम यात्रा, आम चुनाव व अन्य चुनौतियों के दौरान आईटीबीपी की उल्लेखनीय भूमिका का उल्लेख किया।
इस मौके पर महानिरीक्षक आनंद पाल सिंह निंबाड़िया ने बताया कि 24 सप्ताह के कठोर प्रशिक्षण के दौरान हिमवीर व हिमवीरांगनाओं को हथियार चलाना, युद्ध कौशल, मैप रीडिंग, आत्मरक्षा, आतंक विरोधी अभियान तथा आंतरिक सुरक्षा के बारे में सिखाया गया है। इस बैच में 18 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों से कुल 768 प्रशिक्षणार्थियों में उत्तरप्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र, छतीसगढ़, जम्मू व कश्मीर, उड़ीसा, केरल, आंध्रप्रदेश तथा तमिलनाडु के जवान शामिल रहे।
दीक्षांत समारोह में हिमवीरों व हिमवीरांगनाओं राष्ट्रीय ध्वज एवं बल के निशान के तले अपने धर्म ग्रन्थों को साक्षी मानकर शपथ ली। आईटीबीपी के नवदीक्षित जवानों ने लयबद्ध व अनुशासित परेड से सबका मन मोहा। परेड के बाद पाइप बैंड द्वारा मधुर धुनों की प्रस्तुति, योग, सर्किट पीटी, जाँबाज टीम बाइकर्स के द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन किए गए। बीटीसी के प्रांगण में भव्य समारोह में नव आरक्षियों के अभिभावकों के लिये यह एक भावुक कर देने वाला पल था। मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न गतिविधियां में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कांस्टेबल तौकीर अहमद, हैड कांस्टेबल शुभम कुमार, कांस्टेबल सुमित कुमार, हैड कांस्टेबल दीपक सिंह को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। आनंद पाल सिंह निंबाड़िया, महानिरीक्षक, ब्रिगेडियर जी एस गिल, उपमहानिरीक्षक, डॉक्टर टेकचंद, उपमहानिरीक्षक तथा सुनील कांडपाल सेनानी (प्रशिक्षण) प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र भानू ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। साथ ही शिक्षक दिवस पर हिमवीरों व हिमवीरांगनाओं को प्रशिक्षित करने वाले प्रशिक्षकों के योगदान की चर्चा की गई।

Advertisement

Advertisement