For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एसवाईएल नहर बनाना पंजाब का दायित्व, जल बंटवारा अलग विषय

11:24 AM Oct 08, 2023 IST
एसवाईएल नहर बनाना पंजाब का दायित्व  जल बंटवारा अलग विषय
नयी दिल्ली में शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य की स्मृति में डाक टिकट जारी करने के अवसर पर संबोधन देते हुए। -मुकेश अग्रवाल
Advertisement

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एसवाईएल नहर बनाने पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्पष्ट है और जल बंटवारा अलग विषय है। ऐसे में यह पंजाब सरकार का दायित्व है कि वह नहर के निर्माण में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करे। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है और सीएम अरविंद केजरीवाल जब हरियाणा जाएंगे तो उन्हें एसवाईएल पर अपना रुख स्पष्ट करना होगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को नयी दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में राष्ट्रीय महिला पत्रकारों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज से 50-60 साल पहले पत्रकारिता के क्षेत्र में महिलाओं की संख्या न के बराबर थी। आज महिलाओं ने पत्रकारिता में अपना खास मुकाम हासिल किया है। विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में महिला पत्रकारों का विशेष योगदान है।
हरियाणा में महिला सशक्तीकरण पर पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि हरियाणा में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सफलता रही है। सरकार बनते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनसे कहा था कि हरियाणा कम लिंगानुपात के चलते काफी बदनाम है, ऐसे में सामाजिक जुड़ाव के साथ एक कार्यक्रम शुरू करें। 22 जनवरी 2015 को पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत हुई और लिंगानुपात एक हजार लड़कों के पीछे बेटियां का आंकड़ा 871 से बढ़कर 927 तक पहुंचा। यह एक बड़ी उपलब्धि है लेकिन हम अभी भी इससे संतुष्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में खाप पंचायतों और अन्य सामाजिक संगठनों की बड़ी भूमिका रही।
महिला सुरक्षा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में 30 से अधिक महिला थाने खोले गए। पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत हो गई जिसे हम 15 प्रतिशत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा की बेटियां खेल और विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। इसके लिए हिसार के एक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का जिक्र भी किया जिसमें विभिन्न विषयों में 20 में से 18 मेडल बेटियों ने हासिल किए। भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने संकल्प को पुनः दोहराते हुए उन्होंने एक महिला पत्रकार द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि हम भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करते।
यूनिफॉर्म सिविल कोड के मुद्दे पर उत्तराखंड सरकार द्वारा जल्द लागू करने के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम इसका समर्थन करते हैं। इससे समाज में सामंजस्य व समानता बढ़ेगी व राष्ट्रीयता की भावना आएगी। उन्होंने कहा कि यह अभी हमारे प्रदेश में यह मामला पाइपलाइन में है और जब जरूरत होगी हम इसे लागू कर देंगे। वन नेशन वन इलेक्शन के सवाल पर उन्होंने कहा कि खर्च व समय की बचत के लिए यह बहुत आवश्यक है।
जातीय जनगणना के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भाजपा कभी जातिगत राजनीति नहीं करती। हमारे लिए राष्ट्र प्रथम है और हम हरियाणा एक हरियाणवी एक के सिद्धांत पर कार्य करते हैं। इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल व मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेतली भी मौजूद रहे।

जब मोदी रोहतक कार्यालय में लेकर आए थे कम्प्यूटर

संवाद के दौरान जब कुछ महिला पत्रकारों ने मुख्यमंत्री खट्टर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कार्य करते हुए किसी किस्से के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि उनके साथ कार्य करते हुए सैकड़ों प्रसंग हैं। उन्होंने कहा कि एक बार जब वे 1996 में संगठन महामंत्री थे और नरेन्द्र मोदी क्षेत्र के प्रभारी तो वे एक दिन सुबह-सुबह रोहतक कार्यालय में तीन बड़े डिब्बे लेकर पहुंचे। डिब्बे खोले तो उनमें कम्प्यूटर था जिसे यूनिवर्सिटी के एक आईटी इंजीनियर से एसेम्बल करवाया था। इसके बाद उन्होंने इसी कम्प्यूटर पर सबसे पहले काम करना सीखा जो चमत्कार जैसा था और तकनीक से जुड़ने की प्रधानमंत्री मोदी की यह पहल उन्हें आज भी याद है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×