मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Israeli air attack: मध्य गाजा में एक मस्जिद पर इस्राइली हवाई हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत

12:04 PM Oct 06, 2024 IST
सांकेतिक फोटो। रॉयटर्स

देर अल-बला (गाजा पट्टी), 6 अक्तूबर (एपी)

Advertisement

Israeli air attack: मध्य गाजा में एक इस्राइली हवाई हमले में रविवार तड़के कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी। फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ‘अल-अक्सा शहीद अस्पताल' (Al-Aqsa Martyrs Hospital) ने एक बयान में बताया कि ‘देर अल-बला' (Deir al-Balah) शहर में स्थित इस अस्पताल के समीप मस्जिद में शरण लेने वाले विस्थापित लोगों पर हमला किया गया।

‘एसोसिएटेड प्रेस' (Associated Press) के एक पत्रकार ने अस्पताल के मुर्दाघर में शवों की गिनती की। अस्पताल के रिकॉर्ड से पता चलता है कि सभी मृतक पुरुष थे। दो अन्य पुरुष गंभीर रूप से घायल हैं। इस्राइली सेना (Israeli Army) ने अभी मस्जिद पर हमले के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है।

Advertisement

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय (Palestinian Ministry of Health) के अनुसार, इन ताजा हमलों से गाजा में फलस्तीनियों की मृतक संख्या अब 42,000 के करीब पहुंच गयी है। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि इनमें से कितने आम नागरिक और आतंकवादी हैं, लेकिन मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। यह हमला रविवार तड़के किया गया।

इससे पहले इस्राइल (Israel) ने शनिवार को लेबनान (Lebanon) में बमबारी करते हुए हिजबुल्ला (Hezbollah) और हमास (Hamas), दोनों के लड़ाकों को निशाना बनाया।

लेबनान में फलस्तीनी शरणार्थियों (Palestinian Refugees) सहित हजारों लोगों का क्षेत्र में बढ़ते संघर्ष के कारण पलायन जारी है जबकि गाजा में युद्ध शुरू होने के एक साल पूरे होने के मद्देनजर दुनिया भर में रैलियां आयोजित की गईं।

शनिवार को जोरदार विस्फोट आधी रात के करीब शुरू हुए और रविवार को भी जारी रहे। इससे पहले इस्राइल की सेना (Israeli Army) ने बेरूत के दक्षिणी छोर पर मुख्य रूप से शिया बहुल उपनगर दहियाह (Dahieh) में निवासियों से इलाके को खाली करने का अनुरोध किया था।

इस्राइली सेना (Israeli Army) ने पुष्टि की कि उसने बेरूत के समीप ठिकानों को निशाना बनाया और लेबनान से दागे गए करीब 30 प्रक्षेपास्त्र इस्राइली क्षेत्र में गिरे। हिजबुल्ला (Hezbollah) ने एक बयान में दावा किया कि उसने उत्तरी इस्राइल में मनारा बस्ती (Manara Settlement) के समीप इस्राइली सैनिकों के एक समूह को निशाना बनाया। इस्राइल ने हमास (Hamas) के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से लेबनान में हमास के कई अधिकारियों को मार गिराया है।

दो सप्ताह से भी कम समय में नागरिक, चिकित्सा कर्मियों और हिजबुल्ला लड़ाकों समेत कम से कम 1,400 लेबनानी मारे गए हैं तथा 12 लाख लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरागची (Abbas Araghchi) ने दमिश्क में पत्रकारों से कहा, 'हम गाजा तथा लेबनान में संघर्ष विराम करने का प्रयास कर रहे हैं।'

Advertisement
Tags :
Gaza mosque attackHindi NewsIsrael air strikeIsrael Newsmosque attackइस्राइल समाचारइस्राइल हवाई हमलागाजा मस्जिद हमलामस्जिद पर हमलाहिंदी समाचार