For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Israel Hezbollah war हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में चार इजराइली सैनिकों की मौत, गाजा में हिंसा तेज

09:33 AM Oct 14, 2024 IST
israel hezbollah war हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में चार इजराइली सैनिकों की मौत  गाजा में हिंसा तेज
प्रतीकात्मक चित्र
Advertisement

दीर अल-बला (गाजा पट्टी), 14 अक्तूबर (एपी)
Israel Hezbollah war हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में रविवार को मध्य इजराइल के एक सैन्य अड्डे पर चार इजराइली सैनिक मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। यह हमला लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्ला द्वारा उस समय किया गया, जब इजराइल ने दो सप्ताह पहले लेबनान में जमीनी हमले शुरू किए थे। सेना के अनुसार, यह अब तक का सबसे घातक हमला है।

Advertisement

हिजबुल्ला ने कहा कि उसने बिनयामीना शहर के पास इजराइल के ‘गोलानी ब्रिगेड’ को निशाना बनाया और ड्रोन हमले के साथ-साथ इजराइली वायु रक्षा प्रणालियों को बाधित करने के लिए कई मिसाइलें दागीं। इजराइली राष्ट्रीय बचाव सेवा ने बताया कि हमले में कुल 61 लोग घायल हुए हैं।

गाजा में भीषण हवाई हमला, 20 लोग मारे गए

Israel Hezbollah war गाजा के अंदर रविवार रात इजराइली हवाई हमले में एक स्कूल पर हमला हुआ, जिसमें बच्चों सहित कम से कम 20 लोग मारे गए। यह स्कूल युद्ध के कारण विस्थापित फलस्तीनियों का शरण स्थल बना हुआ था। दो स्थानीय अस्पतालों के मुताबिक, इजराइल के इस हमले के बाद स्थिति बेहद गंभीर हो गई है।

Advertisement

इस बीच, दीर अल-बला के अल-अक्सा शहीद अस्पताल के बाहर सोमवार सुबह विस्फोट की आवाजें सुनी गईं, जिसके बाद घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अमेरिका की मदद और इजराइली वायु रक्षा प्रणालियों पर सवाल

इजराइल पर हिजबुल्ला का यह हमला उसी दिन हुआ जब अमेरिका ने घोषणा की कि वह इजराइल को उसकी रक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए एक नई वायु रक्षा प्रणाली भेजेगा। इस प्रणाली के साथ अमेरिकी सैनिकों को भी भेजने की योजना है। इजराइली सेना ने समयसीमा बताने से इनकार कर दिया है, लेकिन अमेरिकी रक्षा सहायता से इजराइल की हवाई सुरक्षा में सुधार की उम्मीद की जा रही है।  हालांकि, इजराइल की अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियों के बावजूद इतनी संख्या में घायल होने की खबरें आ रही हैं, जिससे इस रक्षा व्यवस्था की क्षमताओं पर सवाल उठने लगे हैं।

यूनिफिल और अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों (यूनिफिल) पर हिजबुल्ला को ‘‘मानव ढाल’’ की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। दूसरी ओर, लेबनान में शांति सेना ने इजराइली टैंकों द्वारा उनके ठिकानों पर किए गए हमलों की कड़ी आलोचना की है। यूनिफिल ने इसे ‘‘अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन’’ बताया है।

इजराइल और हिजबुल्ला के बीच बढ़ती इस लड़ाई ने क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है। इजराइल ने गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्ला दोनों के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। वहीं, ईरान के समर्थन वाले ये चरमपंथी समूह इजराइल को लगातार चुनौती दे रहे हैं, जिससे एक व्यापक संघर्ष की संभावना बढ़ रही है।

Advertisement
Advertisement