For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Israel–Hamas War: इस्राइल का दावा- हमास का अगला संभावित प्रमुख हाशिम सैफीद्दीन मारा गया

04:08 PM Oct 23, 2024 IST
israel–hamas war  इस्राइल का दावा  हमास का अगला संभावित प्रमुख हाशिम सैफीद्दीन मारा गया
लेबनान में इज़रायली हवाई हमलों में प्रभावित इमारतों से धुआं उठता हुआ। एपी/पीटीआई
Advertisement

बेरूत, 23 अक्टूबर (एजेंसी)

Advertisement

Israel–Hamas War: इस्राइल ने दावा किया है कि उसने इस महीने की शुरुआत में बेरूत में हुए हवाई हमले में हिजबुल्ला के एक नेता हाशिम सैफीद्दीन को मार गिराया था, जिसके पिछले महीने इस्राइली हवाई हमले में मारे गए संगठन प्रमुख हसन नसरल्ला की जगह लेने की प्रबल संभावना थी। हालांकि हिजबुल्ला की ओर से सैफीद्दीन के बारे में तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है।

इस्राइल के अनुसार अक्टूबर की शुरुआत में किए गए हमले में सैफीद्दीन और हिजबुल्ला के 25 अन्य नेता मारे गए थे। पिछले सप्ताह इस्राइल ने गाजा में युद्ध के दौरान हमास के शीर्ष नेता याहया सिनवार को मार गिराया था।

Advertisement

बेरूत के जिस उपनगर में सफीदीन की मौत हुई थी, वहां मंगलवार को फिर से हवाई हमले किए गए। इन हमलों में उस इमारत को निशाना बनाया गया है, जिसमें इस्राइल के दावे के अनुसार हिजबुल्ला का ठिकाना था। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस्राइल की अपनी यात्रा के दौरान कहा कि नेताओं को सिनवार की मौत को युद्ध खत्म करने के एक अवसर के तौर पर देखना चाहिए।

ब्लिंकन ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस्राइल को फलस्तीनियों को मानवीय सहायता भेजने में और अधिक मदद करनी चाहिए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने ब्लिंकन के साथ दो घंटे से अधिक समय तक चली उनकी बैठक को सार्थक बताया।

ब्लिंकन का आग्रह

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि इस्राइल को हमास के खिलाफ अपनी सामरिक जीत के बाद एक ‘‘स्थायी रणनीतिक सफलता'' हासिल करने की जरूरत है। उन्होंने इस्राइल से एक ऐसे समझौते पर विचार करने का आग्रह किया, जिससे गाजा पट्टी में युद्ध समाप्त हो सके और हमास के हमले के दौरान बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराया जा सके।

ब्लिंकन ने यह बात युद्ध शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र की अपनी 11वीं यात्रा के दौरान इस्राइल में कही। इस्राइल के बाद वह सऊदी अरब का दौरा करेंगे। ब्लिंकन की इस्राइल के शहर तेल अवीव की यात्रा के दौरान बुधवार को पूरे शहर में सायरन की तेज आवाज सुनी गई और जिस होटल में वह ठहरे थे उसके ऊपर धुंए का गुबार देखा गया।

संभवत: यह धुआं उस मिसाइल से निकला था जिसे मार गिराया गया था। सऊदी अरब की यात्रा के लिए विमान में सवार होने से पहले ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘गाजा के मामले में इजरायल ने अधिकांश रणनीतिक लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अब समय आ गया है कि इन सफलताओं को स्थायी रणनीतिक सफलता में बदला जाए।''

उन्होंने कहा, ‘‘अब वास्तव में दो काम बाकी हैं : बंधकों को घर वापस लाना और युद्ध को समाप्त करना।'' पिछले सप्ताह गाजा में इस्राइली सेना द्वारा हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की हत्या के बाद अमेरिका ने संघर्ष विराम के लिए प्रयास तेज किए हैं। हालांकि, इस बात का कोई संकेत नहीं है कि गर्मियों में संघर्ष विराम वार्ता ठप होने के बाद से युद्धरत पक्षों में से किसी ने भी अपनी मांगों में कोई बदलाव किया है।

मंगलवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष इस्राइली अधिकारियों के साथ ब्लिंकन की मुलाकात के बाद भी किसी सफलता का कोई तत्काल संकेत नहीं मिला है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास का नामोनिशान मिटाने और समूह द्वारा बंधक बनाए गए कई लोगों को छुड़ाने की कसम खाई हुई है।

उधर, हमास का कहना है कि वह बंधकों को तभी रिहा करेगा जब स्थायी युद्धविराम, गाजा से इस्राइल की पूरी तरह वापसी और फलस्तीनी कैदियों की रिहाई होगी। सात अक्टूबर, 2023 को हमास के नेतृत्व वाले चरमपंथी इस्राइल की सुरक्षा में सेंध लगाकर देश के अंदर घुस आए थे।

हमास के इस हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातार आम नागरिक थे और 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इस्राइल के हमले में 42,000 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं, जो चरमपंथियों और आम नागरिकों के बीच कोई अंतर नहीं करता। युद्ध ने गाजा के बड़े इलाकों को नष्ट कर दिया है और इसकी 23 लाख की आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं।

श्रीलंका ने इस्राइलियों को खतरा होने की सूचना के मद्देनजर लोकप्रिय पर्यटन स्थल पर सुरक्षा बढ़ाई

श्रीलंका में पुलिस ने इस्राइली यात्रियों को संभावित खतरा होने की सूचना मिलने के बाद एक लोकप्रिय ‘सर्फिंग' स्थल के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है। बुधवार को एक पुलिस प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। पुलिस प्रवक्ता निहाल थलदुवा ने बताया कि देश के पूर्वी हिस्से में ‘अरुगम बे' क्षेत्र में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

पुलिस का यह बयान श्रीलंका में अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी की गई उस सूचना के बाद आया है जिसमें उसने ‘‘अरुगम बे क्षेत्र में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमले की विश्वसनीय सूचना'' का हवाला देते हुए अमेरिकी लोगों को उस जगह से दूर रहने को कहा है।

थलदुवा ने कहा कि स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है, सड़क पर अवरोधक लगा दिए गए हैं और वाहनों की जांच को सख्त कर दिया है। इसके अलावा श्रीलंका आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर भी व्यवस्था की गयी है। श्रीलंका अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट से धीरे-धीरे उबर रहा है और पर्यटन उद्योग का इसमें सबसे ज्यादा योगदान रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement