मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Israeli attack: इस्राइल ने हिजबुल्ला मुख्यालय पर हमला किया,  भीषण विस्फोटों से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त

09:18 AM Sep 28, 2024 IST
हिजबुल्लाह और इस्राइली बलों के बीच चल रही शत्रुता के बीच, बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर इस्राइली हमलों के बाद धुआं उठता दिख रहा है, जैसा कि सिन एल फिल, लेबनान से शनिवार को देखा गया। रॉयटर्स

बेरूत, 27 सितंबर (एपी)

Advertisement

Israel's attack on Hezbollah: इस्राइली (Israeli) सेना ने हिजबुल्ला (Hezbollah) के नेता को निशाना बनाकर बेरूत स्थित इसके केंद्रीय मुख्यालय (headquarters) पर हमला किया, जहां एक के बाद एक भीषण विस्फोटों (explosions) से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं। इस्राइल की सेना ने यह जानकारी दी।

लेबनान (Lebanon) के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया कि इस हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए। लेबनान की राजधानी में इस हमले के कारण संघर्ष के पूर्ण युद्ध (full-scale war) में बदलने की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं।

Advertisement

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अमेरिकी (American) अधिकारी समेत दो अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यह हमला हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को निशाना बनाकर किया गया था। हालांकि इस्राइली सेना ने इस पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि नसरल्लाह हमला स्थल (site) पर मौजूद था या नहीं। इस संबंध में हिजबुल्ला ने भी टिप्पणी नहीं की। मृतकों की संख्या में और वृद्धि होने की आशंका है क्योंकि हताहतों (casualties) की तलाश के लिए छह इमारतों के मलबे (debris) में तलाश अभियान (rescue operations) अब भी जारी है।

प्रारंभिक विस्फोट के बाद इस्राइल ने दक्षिणी उपनगरों (southern suburbs) के अन्य क्षेत्रों पर कई हमले किए। इन हमलों के बाद इस्राइल के प्रधानमंत्री (Prime Minister) बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) अमेरिका की अपनी यात्रा अचानक जल्द समाप्त करके स्वदेश लौट आए।

इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) को संबोधित किया था। नेतन्याहू ने अपने संबोधन में संकल्प लिया था कि हिजबुल्ला के खिलाफ इस्राइल का अभियान (campaign) जारी रहेगा। उनकी टिप्पणियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित युद्ध विराम (ceasefire) की उम्मीदों को और कम कर दिया।

विस्फोटों की खबर तब आई जब नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। एक सैन्य सहायक (military aide) ने उनके कान में फुसफुसाकर कुछ कहा, जिसके बाद नेतन्याहू ने संवाददाता सम्मेलन (press conference) तुरंत समाप्त कर दिया।

इस्राइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी (Rear Admiral Daniel Hagari) ने कहा कि सेना ने आवासीय इमारतों (residential buildings) के नीचे स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाया।

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी (National News Agency) के अनुसार, बेरूत में दहिया उपनगर (Dahiya Suburb) के घनी आबादी वाले और मुख्यतः शिया बहुल जिले हरेत हरीक (Haret Hreik) में रात में हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में छह इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं।

खबर में कहा गया है कि विस्फोट इतना शक्तिशाली (powerful) था कि इससे बेरूत से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर (north) में स्थित इमारतें भी हिल गईं।

लेबनान में इस्राइल के हवाई हमलों (airstrikes) में इस सप्ताह नाटकीय रूप से तेजी आई है। उसने कहा है कि वह अपने क्षेत्र में 11 महीने से अधिक समय से जारी हिजबुल्ला की गोलाबारी (shelling) को रोकने के लिए कटिबद्ध है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस सप्ताह लेबनान में हमलों में मारे गए लोगों की संख्या 720 से अधिक हो गई है जिनमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
attack in Beirutattack in Lebanonattack on HezbollahHindi NewsInternational newsIsraeli attackअंतरराष्ट्रीय समाचारइस्राइली हमलाबेरुत में हमलालेबनान में हमलाहिजबुल्ला पर हमलाहिंदी समाचार