For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सिंचाई विभाग के ड्राफ्ट्समैन के साथ 6.47 लाख की साइबर ठगी

10:14 AM Oct 16, 2024 IST
सिंचाई विभाग के ड्राफ्ट्समैन के साथ 6 47 लाख की साइबर ठगी
Advertisement

जींद, 15 अक्तूबर (हप्र)
जींद में सिंचाई विभाग में लगे ड्राफ्ट्समैन को आनलाइन टास्क, गूगल में रेटिंग देने का झांसा देकर 6.47 लाख रुपए हड़पने के मामले में साइबर थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।
जानकारी के अनुसार जींद साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत में सफीदों के सरना खेड़ी निवासी नीरज कौशिक ने बताया कि वह सिंचाई विभाग में ड्राफ्ट्समैन है। 29 सितंबर को उसके मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप पर एक अज्ञात नंबर से मैसेज आया। इसमें लोगों को आनलाइन टास्क पूरा करवाने का काम और इसके बदले में रुपए देने की बात कही गई थी। इसी नंबर से एक होटल को रेटिंग देने के लिए गूगल मैप का एक लिंक दिया गया था और बताया गया था कि इस होटल को पांच स्टार देकर स्क्रीनशाॅट उनके पास भेज दें। उनके कहे अनुसार उन्होंने लिंक खोलकर पांच स्टार की रेटिंग देकर उसी नंबर पर स्क्रीनशाॅट भेज दिया। कुछ देर बाद उनके व्हाट्सएप नंबर पर एक और लिंक आया। उसे खोलकर देखा ताे टेलीग्राम एप पर चला गया और यहां उसे लिंकडीन आइडिया 2024 ग्रुप 919 में जोड़ दिया गया। ग्रुप पर एक लिंक भेजा गया, जिस पर क्लिक करने पर एक वेबसाइट पर चला गया, जहां उनके नाम से आईडी बनी हुई थी।
नीरज ने बताया कि टेलीग्राम पर ही उन्हें एक आईडी से बिजनेस कंसल्टेंट हेलेन से बात करने के लिए कहा गया। हेलेन की तरफ से मैसेज आया कि आईडी में यूपीआई के माध्यम से 5000 रुपए डाल दें तो रुपए डबल होकर मिलेंगे। उन्होंने पांच हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद उसे मैसेज आने लगे कि उसे कुछ टास्क पूरे करने होंगे। आरोपियों ने उसके पास गूगल मैप के अलग-अलग लिंक भेजने शुरू कर दिए और वह उन लिंक को खोलकर पांच स्टार रेटिंग देकर स्क्रीनशाॅट उनके पास भेजता रहा। इसके बाद उन्होंने अगला टास्क पूरा करने के लिए 13,500 रुपये व 24 हजार रुपये और ट्रांसफर करवाए।
जब उसने हेलेन से बात की तो हेलेन ने का कि उसे 53 हजार रुपये जमा करवाने होंगे, जिसके बाद वह रुपये निकलवा सकता है। वे इसी तरह उसे गुमराह कर करते रहे। 6 लाख 47 हजार रुपये ट्रांसफर करवाने के बाद भी उन्होंने रुपये मांगे तो उसे शक हुआ और पड़ताल की तो पता चला कि वह धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। साइबर थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement