For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईरान के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत

06:35 AM May 21, 2024 IST
ईरान के राष्ट्रपति  विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत
इब्राहिम रईसी । -एपी
Advertisement

दुबई, 20 मई (एजेंसी)
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (63) और विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हाे गयी है। देश के उत्तर-पश्चिम स्थित पहाड़ी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर क्रैश होने के एक दिन बाद सोमवार को उनके शव मिले। हादसे में कुल नौ लोगों की मौत हुई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने देश में पांच दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है और प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया है।
ईरान के सरकारी टीवी ने पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुए हादसे का कोई कारण अभी नहीं बताया है। उसने बताया कि रईसी के साथ जिन लोगों के शव मिले, उनमें विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन (60) भी शामिल हैं। उनके साथ पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर एवं अन्य अधिकारी और अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे।
हादसा ऐसे समय हुआ है जब पश्चिम एशिया इस्राइल-हमास युद्ध के कारण अशांत है। इस युद्ध के दौरान रईसी ने खामेनेई के नेतृत्व में पिछले महीने इस्राइल पर अभूतपूर्व तरीके से ड्रोन और मिसाइल से हमला किया था। रईसी के कार्यकाल के दौरान, ईरान ने करीब करीब हथियार-स्तर के यूरेनियम का संवर्धन किया। इसकी वजह से ईरान का पश्चिम के साथ तनाव और बढ़ गया। उसने यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस को बम ले जाने वाले ड्रोन दिए और पूरे क्षेत्र में मिलिशिया समूहों को हथियारों से लैस किया। अमेरिका ने ईरान-इराक युद्ध के अंत में 1988 में हजारों राजनीतिक कैदियों की सामूहिक फांसी के कारण रईसी पर प्रतिबंध लगा दिया था।
पीएम मोदी ने जताया शोक
रईसी के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने शोक जताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को पूरे भारत में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×