मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

होमी भाभा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में आईपीडी की सेवाएं शुरू

08:49 AM Jul 07, 2023 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 6 जुलाई (निस)
मुल्लांपुर के मैडीसिटी में बने होमी भाभा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में इनडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी)की सेवाएं आज से शुरू हो गई हैं। इसका उद्घाटन पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया। आईपीडी सेवाओं की शुरुआत करने के बाद मुख्यमंत्री चौथी मंजिल पर दाखिल मरीजों के पास पहुंचे और उनका हालचाल जाना। पिछले साल यहां ओपीडी की शुरूआत हुई थी। यह अस्पताल 660 करोड़ की लागत से बनाया गया है जहां 300 बेड की क्षमता है। यहां कैंसर का इलाज होता है। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए पंजाब सरकार ने अपनी 52 एकड़ जमीन अस्पताल को मुफ़्त दी है। वहीं, दूसरी तरफ मंच पर मुख्यमंत्री मान ने यह भी ऐलान किया कि जल्द ही राज्य भर के गांवों में कैंसर मरीजों की बीमारी की प्राथमिक स्टेज पर ही पहचान करने के लिए मोबाइल वेन शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य में हैपेटाईटस -सी के मरीजों की बढ़ रही संख्या पर भी चिंता प्रकट करते कहा कि यह वेन इस बीमारी से पीडि़त मरीजों की जांच और इलाज के लिए मददगार सिद्ध होगी।
एक दिन में तीन एमओयू साइन
प्रोग्राम के दौरान राज्य सरकार की तरफ से टाटा मेमोरियल केंद्र के साथ तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने टाटा मेमोरियल पर एक किताब भी जारी की। मान ने कहा कि पहले एमओयू पर स्वास्थ्य विभाग और टाटा मेमोरियल अस्पताल के दरमियान हस्ताक्षर किए गए हैं जिससे टीएमसी द्वारा सरकारी अस्पताल के स्टाफ को प्रशिक्षण देकर राज्य भर में स्वास्थ्य देखभाल सहूलतों को मजबूत किया जाएगा। दूसरा रेडियोलोजी, लैब टेक्नोलाजी, ओटी और अन्य अलग-अलग पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में थोड़े समय की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के साथ एक और एमओयू किया गया है।

संगरूर में अस्पताल को दिये 42 करोड़
मुख्यमंत्री मान ने कहा कि मुल्लांपुर में उत्तर भारत का सबसे बड़ा होमी भाभी कैंसर अस्पताल खोला गया है। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में लोगों को मानक डाक्टरी इलाज मुहैया करवाने के उद्देश्य से पंजाब भर में 16 नए मेडीकल कालेज स्थापित करने जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब जल्द ही देश में मेडिकल शिक्षा केंद्र के नाम से जाना जाएगा। मान ने कहा कि राज्य सरकार ने संगरूर के कैंसर अस्पताल के लिए 42 करोड़ रुपए दिए हैं और आगे भी फंड की कभी कमी नहीं आने दी जाएगी। इस मौके डायरेक्टर होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र डा. अशीष गुल्लिआ ने पंजाब में टीएमसी की गतिविधियों के बारे जानकारी दी। रेडियोलोजी विभाग के प्रमुख डा. राहत बराड़ ने का स्वागत किया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
अस्पतालआईपीडीकैंसरमेमोरियलसेवाएं
Advertisement