मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चौटाला, हुड्डा सहित विपक्ष के नेताओं को भेजा जाएगा निमंत्रण

10:40 AM Oct 15, 2024 IST
पंचकूला में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह की चल रही तैयारियां। -ट्रिन्यू

चंडीगढ़, 14 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की पंचकूला में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। समारोह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य मेहमान होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर शपथ ग्रहण समारोह में सुरक्षा चाक-चौबंद होगी। थ्री-लेयर सुरक्षा घेरा रहेगा और मुख्य मंच के नजदीक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। यही नहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एंबुलेंस की तैनाती की जाएगी और चिकित्सकों की टीमें भी अलर्ट रहेंगी। भाजपा की ओर से विपक्षी नेताओं को भी आमंत्रण भेजा जाएगा।
पंचकूला के दशहर ग्राउंड सेक्टर-5 में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए भाजपा तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। करनाल के पूर्व सांसद संजय भाटिया सहित कई अन्य नेता तैयारियों का जिम्मा संभाले हुए हैं। यही नहीं, सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर व्यवस्था का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुघ पहुंचे। इसके साथ ही उन्होंने पंचकूला के पंचकमलम कार्यालय में नेताओं की मीटिंग ली और तैयारियों की समीक्षा की। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भाजपा की ओर से 26 तरह की टीमें गठित की गई हैं, जिनमें मंच व्यवस्था, साज-सज्जा, माइक, जलपान सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर टीमों का गठन किया गया है। बैठक में तरुण चुघ ने व्यवस्था टीमों के इंचार्ज और पदाधिकारियों से सीधा संवाद किया। करनाल से पूर्व सांसद संजय भाटिया ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यातिथि होंगे और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे। 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्रियों के साथ भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही भाजपा की ओर से प्रदेश के विपक्षी नेताओं को भी शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण भेजा जाएगा। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला, पूर्व मंत्री बीरेंद्र सिंह, पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, पूर्व विधायक अभय चौटाला सहित अन्य एनडीए शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी निमंत्रण भेजा जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. मनीष बंसल ने बताया कि दशहरा ग्राउंड शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर 16 एंबुलेंस तैनात की जाएंगी। यही नहीं पीजीआई चंडीगढ़, पीजीआई रोहतक और कल्पना चावला मेडिकल कालेज के स्पेशलिस्ट डाक्टरों टीमें भी समारोह स्थल पर मौजूद रहेंगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से पंचकूला सीएमओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। पंचकूला सिविल अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाया गया है।

Advertisement

सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता प्रबंध

शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होंगे। कार्यक्रम में व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर ब्लॉक व लेयर में सुरक्षा कर्मी की तैनाती होगी। इसके साथ ही शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले लोगों को थ्री-लेयर सुरक्षा चक्र को पार करना होगा। समारोह स्थल पर बम स्कवाड के साथ डॉग स्कवाड की टीमें भी मुस्तैद रहेंगी।

Advertisement
Advertisement