मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए नवाचार जरूरी : रोहित ठाकुर

07:17 AM Sep 19, 2024 IST

शिमला, 18 सितंबर (हप्र)
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष जगदीश शर्मा के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर से आज शिमला में भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ने विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने, प्री-प्राइमरी की एनटीटी भर्ती, पदोन्नति और वेतन विसंगितयां दूर करने, स्थगित की गई खेल प्रतियोगिताओं को शुरू करने, महंगाई भत्ता और एरियर का भुगतान, खंड शिक्षा अधिकारी का पद राजपत्रित करने सहित विभिन्न मांगों से अवगत करवाया। शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल की सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।
शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नवाचार और नवोन्मेष की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों से विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण, अनुशासन, तार्किक शक्ति का विकास तथा राष्ट्रीय चिंतन की भावना आती है। मौजूदा दौर में शिक्षकों को परिवर्तन के साथ नयापन लाना होगा। प्रदेश में शिक्षक बेहतरीन कार्य कर रहे हैं और पूरी तरह प्रशिक्षित भी हैं।
सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या में निरंतर कमी आ रही और सरकार को शून्य नामांकन अथवा पांच से कम नामांकन वाले स्कूलों को बंद करना पड़ रहा हैै। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में गत वर्ष की तुलना में 51 हजार विद्यार्थियों की संख्या कम हुई है।

Advertisement

Advertisement