मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला ने किसानों के लिए की घोषणाएं, सरकार बनने पर सभी फसलों पर एमएसपी

07:54 AM Oct 02, 2024 IST
ऐलनाबाद में मंगलवार को इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला घोषणा पत्र जारी करते हुए। -निस

ऐलनाबाद, 1 अक्तूबर (निस)
पूर्व मुख्यमंत्री एवं इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला ने मंगलवार को इनेलो-बसपा गठबंधन की ओर से किसानों के लिए कई वादे किए।  उन्होंने गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों के लिए विशेष कृषि बजट बनाने की घोषणा भी की।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी राजनीतिक पार्टी ने किसानों की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए अपने चुनावी वादों में कृषि को प्राथमिकता दी है। सबसे पहले जननायक चौ. देवीलाल ने किसानों के दुख दर्द को समझते हुए प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हुई फसल के लिए मुआवजा देने की शुरुआत की और कृषि कर्ज माफ करने जैसे किसान हितैषी निर्णय लिए थे। उसी तर्ज पर जननायक देवीलाल की नीतियों को आगे बढ़ाते हुए इनेलो-बसपा गठबंधन ने किसानों के उत्थान के लिए इनेलो बसपा गठबंधन की सरकार बनने पर पहली कलम से प्रदेश के किसानों के कर्जे माफ करने की घोषणा की। इस दौरान ओपी चौटाला ने कहा कि गठबंधन की पहली प्राथमिकता फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने और एमएसपी की कानूनी गारंटी देने की होगी ताकि किसानों को उसकी फसल का उचित मूल्य मिल सके और किसान आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।
ये किए वादे
सभी फसलों पर एमएसपी, उर्वरक पर सब्सिडी, कृषि के लिए बिजली की खपत पर सब्सिडी, सौर उपकरणों पर सब्सिडी, बीज पर सब्सिडी, कृषि उत्पादन पर शोध के लिए समर्पित बजट, आपदा राहत के लिए समर्पित बजट, पशु चारा और दवाओं पर सब्सिडी, कृषि मशीनों पर राज्य कर छूट, कृषि भंडारण पर सब्सिडी, किसानों की तकनीकी शिक्षा के लिए बजट, कृषि गतिविधियों के लिए रियायती ब्याज दरों के साथ ऋण सुविधा।

Advertisement

Advertisement