मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पांच साल और बढ़ाया जाए औद्योगिक प्रोत्साहन पैकेज

12:31 PM Aug 13, 2021 IST

शिमला, 12 अगस्त (निस)

Advertisement

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य को मिले विशेष औद्योगिक पैकेज को पांच साल और बढ़ाने की केंद्र से मांग की है। इस संबंध में प्रदेश विधानसभा ने आज निजी कार्यदिवस के तहत एक संकल्प पास किया। यह संकल्प भाजपा विधायक बलवीर सिंह ने लाया था, जिसे सदन ने विपक्ष की गैर-मौजूदगी में ध्वनिमत से स्वीकार करते हुए पास कर दिया। गौरतलब है कि हिमाचल में औद्योगिक प्रोत्साहन के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित उद्योग विकास योजना मार्च 2022 में समाप्त होने जा रही है। केंद्र सरकार ने औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश में प्रस्तावित नई औद्योगिक इकाइयों और पर्याप्त विस्तार करने वाली औद्योगिक इकाइयों के लिए औद्योगिक विकास योजना 2017 की घोषणा 23 अप्रैल 2018 को की थी। इस योजना के तहत औद्योगिक इकाइयों को ऋण प्राप्त करने के लिए केंद्रीय पूंजी निवेश प्रोत्साहन 5 करोड़ रुपए की ऊपरी सीमा के साथ संयंत्र व मशीनरी में पात्र निवेश के 30 फीसदी के हिसाब से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने इस मुद्दे पर हुई चर्चा के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार के औद्योगिक नीति व संवर्धन विभाग द्वारा 440 इकाइयों को पंजीकृत किया गया है। अभी भी इस योजना के तहत केंद्र सरकार के पास 77 मामले लंबित हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश में 71 दावे अनुमोदित किए जा चुके हैं। इनमें 112.64 करोड़ रुपए की सब्सिडी मंजूर की गई है।

बरसात से अब तक 126 मकान पूरी तरह ध्वस्त

Advertisement

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि प्रदेश में भारी बरसात से अब तक 1306 कच्चे व पक्के घर, गऊशालाएं और दुकानें पूरी तरह व आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुई हैं। इनमें से 126 कच्चे व पक्के मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इसके अलावा 644 मकानों को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है, जबकि 536 दुकानें व गऊशालाएं भी नष्ट हुई हैं। इस नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य आपदा राहत कोष से 17 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

वीरेंद्र कंवर आज विधानसभा में नियम 62 के तहत विधायक अरूण कुमार द्वारा प्रदेशभर में भारी वर्षा से घरों को हुए नुकसान तथा मरम्मत के लिए त्वरित आर्थिक सहायता न मिलने के मुद्दे पर लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का उत्तर दे रहे थे।

पालमपुर अस्पताल में शीघ्र भरे जाएंगे खाली पद

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा है कि नागरिक अस्पताल पालमपुर में सर्जरी और बाल रोग विशेषज्ञों के खाली पदों को शीघ्र भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले सभी स्वास्थ्य संस्थानों में डॉक्टरों के पद भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल पालमपुर में डॉक्टरों के 34 पद स्वीकृत हैं और इनमें से केवल छह पद खाली हैं। वे आज विधानसभा में पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल द्वारा पेश किए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। डॉ. सैजल ने कहा कि नागरिक अस्पताल पालमपुर में सुविधाओं की कोई कमी नहीं है और यहां सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में पिछले वर्ष भी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के सभी पद भरे हुए थे और अभी भी ये सभी पद भरे हैं। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में लैप्रोस्कोपी, अल्ट्रासाउंड मशीन, पोर्टेबल एक्सरे, सीटी स्कैन, एंडोस्कोपी, ब्लड बैंक और सामान्य प्रयोगशाला उपलब्ध है।

Advertisement
Tags :
औद्योगिकपैकेजप्रोत्साहनबढ़ाया