मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

युद्धग्रस्त गाजा से भारतीय महिला सुरक्षित निकाली

07:43 AM Nov 15, 2023 IST

यरूशलम, 14 नवंबर (एजेंसी)
युद्धग्रस्त गाजा से एक भारतीय महिला को सकुशल निकाला लिया गया है। कश्मीर निवासी इस महिला ने हमास शासित गाजा से तत्काल निकासी की मांग की थी। महिला के पति ने बताया कि क्षेत्र में मौजूद भारतीय दूतावासों की मदद से वह सुरक्षित तरीके से मिस्र पहुंच गई है। लुबना नजीर शाबू और उनकी बेटी करीमा ने सोमवार शाम गाजा की सीमा पर स्थित ‘राफा क्रासिंग’ को पार करके मिस्र का रुख किया।
लुबना के पति नेदाल टोमन ने गाजा से एक लिखित संदेश में कहा, ‘दोनों अब अल-अरिश (मिस्र का एक शहर) में हैं। अब वह काहिरा चली जाएंगी।’ फोन पर बातचीत में लुबना ने कहा कि उनका नाम उन लोगों की सूची में शामिल था जो गाजा छोड़ना चाहते थे और उन्होंने इसे संभव बनाने के लिए क्षेत्र के रामल्लाह, तेल अवीव और काहिरा स्थित भारतीय दूतावासों को बहुत धन्यवाद दिया।
बता दें कि लुबना ने 10 अक्तूबर को फोन के जरिये संपर्क करके गाजा से निकलने में मदद का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा था, ‘हम जघन्य युद्ध का सामना कर रहे हैं और हर चीज को नष्ट किया जा रहा है। लगभग हर सेकंड बमबारी होती है।’ उन्होंने कहा था कि नौ अक्तूबर की आधी रात पानी की आपूर्ति आधिकारिक तौर पर रोक दी गई और वे लोग बिना बिजली आपूर्ति के रहे।’ इसके बाद उन्होंने दक्षिण की तरफ जाने का फैसला किया और वहां से निकलने के लिए मदद की मांग की। अब वह मिस्र पहुंच गयी हैं।

Advertisement

Advertisement