For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Space Mission अंतरिक्ष से धरती पर लौटेंगे सुनीता विलियम्स : स्पेसएक्स का नया कैप्सूल पहुंचा अंतरिक्ष

10:40 AM Sep 30, 2024 IST
space mission  अंतरिक्ष से धरती पर लौटेंगे सुनीता विलियम्स   स्पेसएक्स का नया कैप्सूल पहुंचा अंतरिक्ष
सोशल मीडिया से लिया गया चित्र।
Advertisement

केपकेनवरल (अमेरिका), 30 सितंबर (एपी)
Space Mission  अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स समेत जून से फंसे दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस लाने के लिए स्पेसएक्स का नया कैप्सूल रविवार को अंतरिक्ष पहुंच गया।

Advertisement

स्पेसएक्स ने बचाव अभियान के लिए शनिवार को उड़ान भरी। चार सीट वाले इस कैप्सूल में क्षमता से कम केवल दो अंतरिक्ष यात्री हैं, क्योंकि दो सीटें बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स के लिए खाली रखी गई हैं। कैप्सूल के अगले साल धरती पर लौटने की संभावना है।

Space Mission  नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण विल्मोर और विलियम्स को स्पेसएक्स कैप्सूल के जरिए धरती पर लाने का निर्णय लिया। नासा ने बताया कि उड़ान के बाद ‘थ्रस्टर' की विफलता और ‘हीलियम' रिसाव जैसी गंभीर समस्याएं सामने आई हैं, जिसके चलते स्टारलाइनर इस महीने की शुरुआत में खाली ही धरती पर लौट आया।

Advertisement

इस बीच, स्पेसएक्स के ड्रैगन के साथ उड़ान भरने वाले नासा के निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के एलेक्जेंडर गोर्बूनोव फरवरी तक अंतरिक्ष स्टेशन में ही रहेंगे। वहीं, विल्मोर और विलियम्स का यह प्रवास आठ महीने लंबा हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement